हरियाणा की 36 बिरादरी क्या है, जिसकी बात हर पार्टी, हर नेता करता है

09:38 am Sep 24, 2024 | सत्य ब्यूरो

हरियाणा में चुनाव प्रचार गरमाता जा रहा है। तमाम राजनीतिक दलों के नेता बार-बार एक ही जुमला दोहराते रहते हैं कि वे राज्य की सभी "36 बिरादरी" के हितों का प्रतिनिधित्व करते हैं। चाहे वो विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा हों, इस बात पर जोर देते रहते हैं कि कांग्रेस "36 बिरादरी की पार्टी" है और कांग्रेस को उन सभी का समर्थन प्राप्त है। बीजेपी भी ऐसे ही दावे करती है। हाल ही में, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव और पार्टी की घोषणापत्र समिति के प्रमुख ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा, "अगर पार्टी चुनाव में सत्ता में वापस आती है तो हमने 36 बिरादरी में से प्रत्येक के हितों की देखभाल के लिए एक कल्याण बोर्ड का वादा किया है।" यह अलग बात है कि यही भाजपा जब मुस्लिम बहुल मेवात में प्रचार करती है तो वहां 36 बिरादरी की बात नहीं करती है। क्योंकि इस 36 बिरादरी में हरियाणा के मुस्लिम और दलित भी आते हैं।

बिरादरी का मतलब क्या है?

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एस के चहल का कहना है कि यह शब्द बरादर से आया है, जो एक कबीले या समान वंश वाली जनजाति के भाईचारे के लिए फारसी शब्द है। अंग्रेजी शब्द Brother इसी से बना है। इतिहास विभाग के अध्यक्ष और सामाजिक विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर चहल का कहते हैं कि “बिरादारी शब्द को कौम (राष्ट्र) या जाट (जाति) के रूप में भी जाना जाता है। हालाँकि अंतिम दो शब्दों के अलग-अलग अर्थ हैं, उत्तर भारत में तीनों शब्दों को जाति के पर्यायवाची के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।”

चंडीगढ़ में पंजाब विश्वविद्यालय में इतिहास पढ़ाने वाले प्रोफेसर एम राजीवलोचन कहते हैं कि बिरादरी विस्तारित परिवारों की तरह हैं। “हरियाणा महाभारत का क्षेत्र है। यह कल्पना की गई है कि बिरादरी जैसा ढांचा महाभारत के समय से चला आ रहा हैं।''

36 बिरादरी का सामाजिक महत्वः चुनावी मौसम में, जब भी कोई उम्मीदवार किसी गांव में पहुंचता है, तो "36 बिरादरी" की ओर से प्रमुख ग्रामीणों द्वारा उसका स्वागत किया जाता है। इस श्रेणी की जातियों और समुदायों में ब्राह्मण, वैश्य, जाट, गुर्जर, राजपूत, पंजाबी (हिंदू), सुनार, सैनी, अहीर, सैनी, रोर, कुम्हार, मुस्लिम शामिल हैं। लगभग आधी अनुसूचित जातियाँ (एससी) भी इसमें शामिल हैं।

हालाँकि, छह बार के पूर्व विधायक और पूर्व वित्त मंत्री संपत सिंह का कहना है कि "36 बिरादरी" सिर्फ मुहावरा है और वास्तव में 36 से अधिक जातियाँ हैं। संपत ने कहा- “2016 में, मैंने सभी जातियों के बीच भाईचारे को मजबूत करने के लिए हिसार में अपने घर पर एक कार्यक्रम बुलाया और इसमें लगभग 85 जातियों के सदस्यों ने भाग लिया। सिंह कहते हैं, '36 बारादरी' का भाईचारा हरियाणा में एक बहुत ही आम शब्द है जिसका इस्तेमाल समाज में सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। इसमें सभी समुदायों के लोग शामिल हैं।'

प्रोफेसर चहल के अनुसार, 36 बिरादरी की अवधारणा का व्यापक रूप से पंजाब (भारत और पाकिस्तान), हरियाणा और राजस्थान दोनों की संस्कृतियों में उपयोग किया जाता है। उन्होंने कहा- “सामाजिक रूप से, बिरादरी वैवाहिक संबंध बनाने, अंतर-जातीय विवादों को निपटाने और अन्य सामाजिक मुद्दों को सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह अपने लोगों को सामाजिक सुरक्षा और पहचान और सम्मान की भावना भी प्रदान करता है। इसलिए, लोगों में अपनी बिरादरी के साथ जुड़ाव और अपनेपन की गहरी भावना होती है।''

36 बिरादरी शब्द प्रयोग में कैसे आया

प्रोफेसर चहल के अनुसार, अजमेर-मेरवार गजेटियर (1951) में 37 जातियों के अस्तित्व का उल्लेख है, लेकिन 36 का नहीं। उन्होंने कहा कि “प्रारंभिक मध्ययुगीन फ़ारसी लेखन और यात्रा वृत्तांत उत्तर भारत में 36 बिरादरी (कुलों या साम्राज्यों) के अस्तित्व का उल्लेख करते हैं। इसी तरह, राजपूताना के एक प्रसिद्ध इतिहासकार, लेफ्टिनेंट कर्नल जेम्स टॉड, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के एक अधिकारी, 36 राजवंशों या राज्यों का उल्लेख करते हैं।”

प्रोफेसर चहल कहते हैं कि हरियाणा में एक और शब्द जिसके अंत में एक संख्या जुड़ी होती है वह है "खाप 84"। यह 84 गाँवों की एक खाप पंचायत को संदर्भित करता है, लेकिन सभी खापें 84 गाँवों को नहीं जोड़ती हैं।” उनके अनुसार, "36 बिरादरी" एक मुहावरा है जिसका इस्तेमाल प्रमुख समुदायों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है और इसका मतलब यह नहीं है कि वास्तव में 36 समुदाय हैं।

नेता अपनी धर्मनिरपेक्ष छवि का संकेत देने के लिए इस जुमले का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई लोग एक विशिष्ट वोट बैंक तक पहुंचने के लिए अपने जाति समूहों के हितों का ध्यान रखना पसंद करते हैं। इसी तरह बड़ी संख्या में मतदाता भी अपनी जाति के उम्मीदवार को ही पसंद करते हैं। मुख्यधारा की पार्टियाँ जातिगत राजनीति को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार उतारती हैं। 5 अक्टूबर के चुनावों के लिए, भाजपा ने अन्य लोगों के अलावा, 21 ओबीसी, 17 जाट, 11 ब्राह्मण, 11 पंजाबी हिंदू, पांच बनिया और दो मुसलमानों को मैदान में उतारा है। कांग्रेस लाइन-अप में 26 जाट उम्मीदवार, 20 ओबीसी, 17 एससी, 11 सिख या पंजाबी हिंदू, छह ब्राह्मण, पांच मुस्लिम, दो वैश्य और एक राजपूत, बिश्नोई और रोर उम्मीदवार हैं।