+
खाड़ी संकटः लेबनान में जंग तेज, यूएस ने कहा- ईरान पर बड़ा हमला न करे इजराइल

खाड़ी संकटः लेबनान में जंग तेज, यूएस ने कहा- ईरान पर बड़ा हमला न करे इजराइल

खाड़ी संकट बढ़ रहा है। लेबनान में 8 इजराइली सैनिकों की हत्या के बाद नेतन्याहू ने फिर धमकी दी और उसके सुरक्षा बलों ने हमले तेज कर दिये हैं। हिजबुल्लाह चीफ को शुक्रवार 4 अक्टूबर को सुपुर्दे खाक किया जाएगा। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजराइल से कहा कि वो ईरान के परमाणु और तेल केंद्रों पर हमला न करे। बल्कि यह सीमित हो।

लेबनान में इज़राइल और हिजबुल्लाह दोनों ने एक-दूसरे पर अपने हमले बढ़ा दिए हैं। अब इजराइल ने स्वीकार किया है कि मंगलवार को लेबनान में ज़मीनी हमले के दौरान उसके आठ सैनिक मारे गए। इजराइल ने उसके बाद बेरूत और अन्य स्थानों पर हमले तेज कर दिये हैं।इजराइली हवाई हमले में मध्य बेरूत में हिजबुल्लाह के केंद्र पर छह लोग मारे गए। तीन मिसाइलों ने दहियाह के दक्षिणी उपनगर पर भी हमला किया, जहां पिछले हफ्ते हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को शहीद किया गया था। जिसके बाद ईरान ने इजराइल पर अपना अब तक का सबसे बड़ा मिसाइल हमला शुरू कर दिया। 

इज़राइली सेना ने कहा है कि वह दक्षिण लेबनान में "टारगेटेड ज़मीनी हमले" कर रही है। हालांकि हमारे आठ सैनिक हिज़्बुल्लाह के साथ युद्ध अभियान में मारे गये हैं, लेकिन हम विचलित नहीं हैं। इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक शोक संदेश में कहा, "हम ईरान गुट के खिलाफ एक कठिन युद्ध के चरम पर हैं, जो हमें नष्ट करना चाहता है।"

नेतन्याहू ने कहा, "हम एक साथ खड़े होंगे और भगवान की मदद से हम एक साथ जीतेंगे। हम लेबनान के दक्षिण और उत्तर में अपने निवासियों को वापस लौटाएंगे। हम इज़राइल की अनंत काल की गारंटी देंगे।"

ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने बुधवार को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को वर्चुअली संबोधित किया और कहा कि गजा पर इजराइल के हमले के साथ-साथ वेस्ट बैंक में उसका आक्रामक विस्तार इस क्षेत्र को "गंभीर संकट" के कगार पर पहुंचा रहा है। ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के नेताओं ने बुधवार को मध्य पूर्व में संकट पर "कड़ी चिंता" व्यक्त की और कहा कि एक राजनयिक समाधान अभी भी निकल सकता है। मौजूदा संघर्ष किसी के हित में नहीं है।

यूएस ने क्या कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि वह तेहरान द्वारा इजराइल पर मिसाइल हमलों के जवाब में ईरान के तेल केंद्रों और परमाणु सुविधाओं पर हमला करने की इजराइल की कथित योजनाओं का विरोध करते हैं। बाइडेन ने जोर देकर कहा कि इजराइल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है लेकिन उसे "सीमित रूप से" काम करना चाहिए।

मंगलवार को इजराइल के खिलाफ ईरान के मिसाइल हमले के साथ-साथ लेबनान में हिजबुल्लाह पर तेल अवीव की कार्रवाई ने मध्य पूर्व में सुरक्षा स्थिति को बढ़ा दिया है। द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, बाइडेन ने ईरान के खिलाफ संभावित नए प्रतिबंधों पर जी7 नेताओं से फोन पर भी बात की। व्हाइट हाउस ने कहा कि जी7 नेताओं ने "इजराइल के खिलाफ ईरान के हमले की स्पष्ट रूप से निंदा की।" बाइडेन ने यह भी कहा कि वह ईरान पर हमला करने की योजना पर इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से जल्द ही बात करेंगे।

इजराइल द्वारा गैस और तेल रिग या परमाणु सुविधाओं सहित ईरान के रणनीतिक बुनियादी ढांचे पर हमला करने की संभावना है। एक्सियोस ने इजराइली अधिकारियों के हवाले से बताया कि तेल अवीव तेहरान के एयरबेस पर भी हमला कर सकता है। एक्सियोस ने उल्लेख किया है कि इजराइली प्रतिक्रिया में लड़ाकू विमानों का उपयोग करके हवाई हमले के साथ-साथ गुप्त ऑपरेशन भी शामिल हो सकते हैं, जिसमें लगभग 2 महीने पहले तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानियेह की मौत हो गई थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें