पठान फिल्म के प्रमोशन पर बजरंग दल ने मॉल में की तोड़फोड़

08:56 am Jan 05, 2023 | सत्य ब्यूरो

पठान फिल्म का प्रमोशन करने पर अहमदाबाद में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने एक मॉल में बुधवार को तोड़फोड़ की। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने फिल्म के पोस्टर फाड़ दिए और नारेबाजी की। शाहरुख खान और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की प्रमुख भूमिका वाली यह फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होने वाली है। 

फिल्म पठान को लेकर विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके एक गाने बेशर्म रंग में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के द्वारा पहने गए कपड़ों को लेकर दक्षिणपंथी और हिंदुत्ववादी समूहों ने फिल्म के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और इस फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। 

कुछ मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी इस फिल्म पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग की है। 

बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि इस फिल्म को थिएटर में न लगाया जाए। बजरंग दल ने कहा कि अगर मूवी रिलीज हुई तो बजरंग दल अपने तेवर दिखाएगा। 

विवाद बढ़ने के बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन यानी सीबीएफसी ने पठान के निर्माताओं को बेशर्म रंग गाने सहित फिल्म में कुछ बदलाव करने को कहा था। सीबीएफ़सी के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा था कि फिल्म का एक संशोधित संस्करण पेश करने की सलाह दी गई है। 

इंदौर में फूंका था पुतला 

फिल्म का ट्रेलर आने के बाद मध्य प्रदेश के इंदौर में दक्षिणपंथी संगठनों ने शाहरूख खान का पुतला फूंका था और फिल्म के खिलाफ नारेबाजी की थी। राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी पठान फिल्म को लेकर चेतावनी दी थी और कहा था कि इस फिल्म के गाने में अभिनेत्री की वेशभूषा और दृश्यों को ठीक किया जाए नहीं तो फिल्म को प्रदेश में अनुमति दी जाएगी या नहीं, इस पर फैसला किया जाएगा। मध्य प्रदेश संस्कृति बचाओ मंच ने फिल्म के विवादित करार दिए जा रहे गाने में दीपिका की ड्रेस को भगवा का दुरूपयोग और अपमान बताया था। 

संत समाज ने कुछ दिन पहले रुड़की में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके पठान के बेशर्म गाने पर ऐतराज जताते हुए फिल्म को बैन करने की मांग की थी। संत समाज ने कहा था कि यह सनातन धर्म का अपमान है। भगवा रंग हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक है और पठान फिल्म के गाने में उसी रंग को अश्लील ढंग से चित्रित किया गया है और यह सनातन धर्म का घोर अपमान है। 

महाराष्ट्र बीजेपी के नेता राम कदम ने कहा था कि फिल्म निर्माताओं को अपनी स्थिति साफ करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र हिंदुत्व का अपमान करने वाली किसी भी फिल्म या धारावाहिक का प्रदर्शन नहीं करेगा।

फिल्म अभिनेता मुकेश खन्ना ने भी फिल्म के गाने का विरोध किया था। उनका कहना था कि समाज में अश्लीलता को बढ़ावा नहीं दिया जाना चाहिए। बता दें कि मुकेश खन्ना कई सीरियलों में किए गए अपने धार्मिक रोल के लिए मशहूर हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पठान फिल्म को लेकर हो रहे विवाद पर हिंदू संगठनों के खिलाफ सख्त नाराजगी जाहिर की थी। बघेल ने कहा था कि बजरंगी गुंडे भगवा रंग का गमछा पहन कर निकले हैं और ये बताएं कि इन्होंने क्या त्याग किया है समाज के लिए, परिवार के लिए। यह लोग तो वसूली करने के लिए भगवा गमछा पहन रहे हैं।