मॉस्को से गोवा आ रही फ्लाइट की गुजरात में इमरजेंसी लैंडिंग

09:34 am Jan 10, 2023 | सत्य ब्यूरो

मॉस्को से गोवा आ रही अज़ूर एयर की इंटरनेशनल फ्लाइट की सोमवार रात को गुजरात के जामनगर में इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी। क्योंकि गोवा एयर ट्रैफिक कंट्रोल को एक ईमेल मिला था जिसमें कहा गया था कि इस फ्लाइट में बम है। जामनगर में लैंडिंग के बाद फ्लाइट में मौजूद सभी 244 लोगों को सुरक्षित बाहर उतार लिया गया। इसमें 236 यात्री और क्रू के 8 मेंबर थे। 

विमान को बाकी विमानों से दूर खड़ा किया गया है। 

फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग की सूचना पर पुलिस और बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंचा और पूरे विमान की जांच की। सीआईएसएफ के अफसर, इमरजेंसी सर्विस एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और मेडिकल की टीम भी एयरपोर्ट पर पहुंची। इस मामले में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) ने भी विमान की जांच की है। 

फ्लाइट की लैंडिंग सोमवार रात को 9:49 पर हुई और लगभग 11:00 बजे तक सभी लोगों को सुरक्षित उतार लिया गया। फ्लाइट से आ रहे सभी यात्री विदेशी हैं। 

जांच के बाद विमान में कुछ भी संदिग्ध नहीं पाया गया और इसे आगे उड़ान भरने की मंजूरी दे दी गई। स्थानीय अफसरों ने कहा है कि जांच के बाद यह पता चला है कि इस बारे में मिला ई-मेल पूरी तरह झूठा था। 

इस बारे में रूस के दूतावास ने भी एक बयान जारी किया है और कहा है कि मॉस्को से गोवा आ रही इस फ्लाइट के लिए उसे भारतीय अफसरों की ओर से बम होने का अलर्ट मिला था। दूतावास ने कहा कि इसलिए इसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई और सभी लोग सुरक्षित हैं। बम की सूचना के बाद गोवा एयरपोर्ट के बाहर सुरक्षा सख्त कर दी गई है। 

वास्को के डिप्टी एसपी सलीम शेख ने इंडिया टुडे को बताया कि सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं और एयरपोर्ट पर स्पेशल फोर्स को भी तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि लोगों की निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि चिंता वाली कोई बात नहीं है और हम पूरी तरह सतर्क हैं।