गुजरात: दूसरे चरण में 93 सीटों पर होगी वोटिंग; कौन हैं बड़े चुनावी चेहरे

01:37 pm Dec 03, 2022 | सत्य ब्यूरो

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा। इस दिन 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को हुआ था और इस दिन 89 सीटों पर वोटिंग हुई थी। पहले चरण में 61 फीसद मतदान हुआ था जो कि 2017 में हुए पहले चरण के मतदान से 7 फीसद कम रहा था।

गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। तारीख नजदीक आने के साथ ही चुनाव नतीजों को लेकर उत्सुकता भी बढ़ गई है।

इन इलाकों में होगी वोटिंग

दूसरे चरण में बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदेपुर के इलाकों में वोट डाले जाएंगे।

ये हैं प्रमुख उम्मीदवार 

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से, पाटीदार नेता और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हार्दिक पटेल वीरमगाम से, कांग्रेस से ही बीजेपी में आने वाले अल्पेश ठाकोर गांधीनगर दक्षिण सीट से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र सिंह बयाड़ सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में गोधरा सीट पर भी मतदान होना है। गोधरा से बीजेपी के चंद्र सिंह राउलजी चुनाव मैदान में हैं। वडगाम सीट से दलित नेता और कांग्रेस के उम्मीदवार जिग्नेश मेवानी चुनाव मैदान में हैं। 

चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने पूरी ताकत झोंकी। बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा सहित कई नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा तो आम आदमी पार्टी की तरफ से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मोर्चा संभाला। 

कांग्रेस के लिए राहुल गांधी ने 1 दिन चुनाव प्रचार किया और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कुछ जगहों पर चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया।

2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 2012 के प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया था। 2012 में कांग्रेस को जहां 61 सीटें मिली थी वहीं 2017 में यह आंकड़ा 77 हो गया था, दूसरी ओर बीजेपी 2012 में मिली 115 सीटों के मुक़ाबले 2017 में 99 सीटों पर आ गयी थी। लेकिन उसके बाद से कांग्रेस के 17 विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं। 

बीजेपी ने कहा है कि अगर वह सत्ता में आई तो भूपेंद्र पटेल ही अगले मुख्यमंत्री होंगे। आम आदमी पार्टी ने पत्रकार रहे इसुदान गढ़वी को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया था। 

अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले दावा किया था कि गुजरात में आम आदमी पार्टी सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने इसके पीछे आईबी की एक कथित रिपोर्ट का हवाला दिया था। 

त्रिकोणीय मुक़ाबला?

गुजरात में चुनावी लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही होती रही है। 182 सीटों वाली गुजरात की विधानसभा में मुश्किल से पांच-छह सीटों को छोड़कर बाकी सीटें इन्हीं दो राजनीतिक दलों की झोली में जाती हैं। लेकिन इस बार कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के चुनाव मैदान में आने के बाद मुक़ाबला त्रिकोणीय हो गया है। 

गुजरात में बीजेपी साल 1995 से लगातार सत्ता में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह जैसे पार्टी के बड़े और ताकतवर नेता इसी राज्य से आते हैं। देखना होगा कि बीजेपी इस बार भी सत्ता में वापसी करेगी या फिर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी उसका रास्ता रोक देंगे।