+
एग्जिट पोलः गुजरात में 7वीं बार बीजेपी सरकार बन सकती है

एग्जिट पोलः गुजरात में 7वीं बार बीजेपी सरकार बन सकती है

एग्जिट पोल में गुजरात में बीजेपी की वापसी की भविष्यवाणी की गई है। एग्जिट पोल आज सोमवार शाम को जारी किए गए। हालांकि ये महज अनुमान हैं। नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे।

एग्जिट पोल करने वालों ने आंकड़ों में गुजरात में बीजेपी की सरकार आसानी से बनवा दी है। एग्जिट पोल आज सोमवार शाम को दूसरे चरण की वोटिंग पूरी होने के बाद जारी किए गए। गुजरात में कांग्रेस दूसरे स्थान पर और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) तीसरे स्थान पर हो सकती है। लेकिन यहां यह बताना जरूरी है कि एग्जिट पोल के आंकड़े अनुमानों पर आधारित हैं। ये नतीजे नहीं हैं। चुनाव आयोग 8 दिसंबर को आधिकारिक नतीजे घोषित करेगा।

 - Satya Hindi

एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में लगातार सातवीं बार जीत दर्ज करेगी। चुनावों में कहा गया है कि आक्रामक अभियान के बावजूद आप के 10 से कम सीटें जीतने की संभावना है।

टीवी9 भारत वर्ष ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को 125-130 सीटों को अनुमान लगाया है। उसके मुताबिक बीजेपी को 47 फीसदी वोट मिल सकते हैं। इस सर्वे में कांग्रेस को 40-50 सीटें दी गई हैं और 35 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है। आप को 3-5 सीटें मिल सकती हैं और उसे 13 फीसदी वोटों से संतोष करना पड़ेगा।

 - Satya Hindi

न्यूज एक्स चैनल के सर्वे में भी बीजेपी की सरकार बना दी गई है। इसने बीजेपी को 117-140 सीटें और कांग्रेस को 34-51 सीटें दी हैं। वहीं आप को 6-13 सीटें मिलने की बात कही गई है।

 - Satya Hindi

जन की बात एग्जिट पोल में भी बीजेपी की सरकार बन रही है। उसने बीजेपी को 117-140 सीटें और कांग्रेस को 34-51 सीटें दी हैं। अभी तक यही ऐसा एग्जिट पोल है, जिसनें कांग्रेस को 51 तक सीटें दी हैं। बाकी ने इससे कम रखा है। इसने आम आदमी पार्टी को 6-13 सीटें दी हैं।

 - Satya Hindi

रिपब्लिक-एमएआरक्यू के एग्जिट पोल में बीजेपी को 128-148 और कांग्रेस को 30-42 सीटें दी गई हैं। इसमें आप को 3-10 सीटें दी हैं। इस तरह यह सर्वे बीजेपी के अनुमान पर पूरी तरह खरा उतर रहा है। बीजेपी ने इस बार 130-135 सीटें मिलने की उम्मीद जताई थी।

 - Satya Hindi

इंडिया टुडे-एक्सेस माय इंडिया में बीजेपी को 131-151 सीटें दी गई हैं जो प्रचंड बहुमत का संकेत देता है। कांग्रेस को 60-30 सीटें मिलने की बात कही गई है। आप को अलबत्ता 9-21 सीटें मिल सकती हैं। यही एकमात्र सर्वे है जिसमें आप को ज्यादा सीटें दी जा रही हैं।

 - Satya Hindi

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें