+
सरकार की तैयारी हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का इंतजाम करने की हैः पीएम मोदी 

सरकार की तैयारी हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का इंतजाम करने की हैः पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा है कि केंद्र सरकार उर्जा के क्षेत्र में एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम पीएम सूर्य घर है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा है कि केंद्र सरकार उर्जा के क्षेत्र में एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम पीएम सूर्य घर है। इस योजना के जरिये निम्न और मध्यम आय वर्ग को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मुहैया करवाना है। 

उन्होंने कहा कि सरकार की तैयारी हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का इंतजाम करने की है। इसके तहत शुरुआत में देशभर में एक करोड़ परिवारों को जोड़ा जाएगा। योजना से जुड़े हर परिवार को केंद्र सरकार छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजेगी। इसमें करीब 75 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक वर्चुअली कार्यक्रम के जरिए राजस्थान में करीब 17 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और शुभारंभ किया है। इस मौके पर उन्होंने यह घोषणा की है। इस मौके पर उन्होंने पूर्व के दशकों में बिजली व्यवस्था की बदहाली को लेकर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। 

पीएम की घोषणा से साफ है कि आने वाले दिनों में देश में सौर उर्जा के क्षेत्र में काफी काम हो सकता है। अगर यह योजना सफल होती है तो पारंपरिक उर्जा श्रोतों पर हमारी निर्भरता में भी भारी कमी आयेगी। 

इससे साथ ही शुक्रवार को हरियाणा के रेवाड़ी में पीएम मोदी पहुंचे। यहां उन्होंने विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास किया है। इस मौके पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि देश की इच्छा थी कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो, आज पूरा देश भव्य राम मंदिर में विराजे रामलला के दर्शन कर रहा है। कांग्रेस के जो लोग भगवान राम को काल्पनिक बताते थे, जो कभी नहीं चाहते थे कि राम मंदिर बने, वो भी अब जय सिया राम बोलने लगे हैं।

पीएम मोदी ने हरियाणा के रेवाड़ी से कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि, एक परिवार के मोह में फंसी कांग्रेस आज अपने इतिहास के सबसे दयनीय दौर से गुजर रही है। इनके नेता से अपना एक स्टार्ट अप नहीं संभल रहा, ये लोग देश संभालने का सपना देख रहे हैं।

कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है, देश की आधे से अधिक आबादी को दशकों तक छोटी-छोटी जरूरतों से दूर रखने का है। सिर्फ एक परिवार के हित को देश और देशवासियों के हित से ऊपर रखने का है। इतिहास के सबसे बड़े घोटालों का है। आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देने का है। सेना और सैनिक, दोनों को कमजोर करने का है।

कांग्रेस के नेता एक-एक कर पार्टी छोड़ कर जा रहे हैं। आज स्थिति ये है कि कांग्रेस के पास अपने कार्यकर्ता तक नहीं बचे हैं। जहां सरकार में हैं, वहां इनसे सरकारें तक नहीं संभल रही हैं।

उन्होंने कहा कि, इस वर्ष के अंतरिम बजट में हमने 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है। हमने 'नमो ड्रोन' योजना भी शुरू की है। योजना के तहत बहनों के समूहों को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी और ड्रोन दिए जाएंगे। ये ड्रोन खेती करने के काम आएंगे और इससे बहनों को अतिरिक्त कमाई होगी।

यूएई और कतर में जिस प्रकार आज भारत को सम्मान मिलता है, हर कोने से भारत को शुभकामनाएं मिलती हैं। वो सम्मान सिर्फ मोदी का नहीं है, वो सम्मान भारतीय का है, आप सबका है।

आपका वो आशीर्वाद सिद्धि बन गया

हरियाणा के रेवाड़ी में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2013 में जब मुझे भाजपा ने पीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया था, तब मेरा पहला कार्यक्रम रेवाड़ी में हुआ था और रेवाड़ी ने मुझे 272 पार का आशीर्वाद दिया था। आपका वो आशीर्वाद सिद्धि बन गया। 

मैं फिर एक बार रेवाड़ी आया हूं, तो आपका आशीर्वाद है,  अबकी बार, एनडीए सरकार, 400 पार!

देश और दुनिया में 'मोदी की गारंटी' की बहुत चर्चा है, रेवाड़ी तो मोदी की गारंटी का सबसे पहला गवाह है। यहां पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में मैंने देश को कुछ गारंटियां दी थीं। देश की इच्छा थी कि दुनिया में भारत की साख बढ़े, वो हमने करके दिखाया।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत बनाने के लिए हरियाणा का विकसित होना बहुत जरूरी है। हरियाणा विकसित तभी होगा जब यहां आधुनिक सड़कें बनेंगी, जब यहां रेलवे का आधुनिक नेटवर्क होगा, जब यहां बड़े और अच्छे अस्पताल होंगे।

पीएम ने किया एम्स का शिलान्यास

रेवाड़ी में पीएम मोदी ने कहा कि, आज एम्स का शिलान्यास किया है, लोकार्पण भी हम ही करेंगे। इससे आपको बेहतर इलाज भी मिलेगा और युवाओं को डॉक्टर बनने का अवसर भी मिलेगा। रोजगार और स्वरोजगार के भी अनेक अवसर बनेंगे।

उन्होंने कहा कि, थोड़ी देर पहले ही मुझे 10 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं हरियाणा को सौंपने का अवसर मिला है। प्रभु राम के आशीर्वाद ऐसे हैं कि आज कल मुझे हर स्थान पर ऐसे पवित्र काम से जुड़ने का अवसर मिल जाता है। ये राम जी की कृपा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें