+
पंजाब: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में मनीष तिवारी को नहीं मिली जगह

पंजाब: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में मनीष तिवारी को नहीं मिली जगह

गुलाम नबी आजाद और मनीष तिवारी कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के समूह जी-23 का हिस्सा हैं। आखिर दोनों नेताओं को स्टार प्रचारक की सूची में जगह न मिलने की क्या वजह हो सकती है?

पंजाब के विधानसभा चुनाव के लिए जारी की गई कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में सांसद मनीष तिवारी और वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को जगह नहीं मिली है। कांग्रेस ने पंजाब के लिए 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। 

इसमें सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा के अलावा बिहार से आने वालीं पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी को तक जगह मिली है। 

लेकिन पंजाब की आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से सांसद मनीष तिवारी को पार्टी ने स्टार प्रचारकों में शामिल नहीं किया है। गुलाम नबी आजाद भी पंजाब में कांग्रेस के लिए लंबे वक्त तक काम कर चुके हैं। 

बताना होगा कि गुलाम नबी आजाद और मनीष तिवारी कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के समूह जी-23 का हिस्सा हैं। मनीष तिवारी ने इस मामले में प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि इसकी वजह अब सार्वजनिक हो गई है।

मनीष तिवारी जैसे वरिष्ठ नेता को पार्टी की ओर से स्टार प्रचारकों की सूची में जगह न दिया जाना इस बात को बताता है कि पंजाब कांग्रेस के अंदर घमासान मचा हुआ है। तिवारी लंबे वक्त से कांग्रेस नेतृत्व को असहज करने वाले ट्वीट करते रहे हैं। तिवारी केंद्र में मंत्री रहे हैं और एक वक़्त में राहुल गांधी के करीबी नेताओं में शुमार रहे थे। 

 - Satya Hindi

कुछ दिन पहले जब गुलाम नबी आजाद को केंद्र सरकार ने पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित किया था तो इसे लेकर कांग्रेस में ही नेताओं के अलग-अलग सुर सामने आए थे। आजाद को पद्म भूषण मिलने पर जी-23 के नेताओं ने बधाई दी थी जबकि कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व इस मामले में चुप रहा था। 

उधर, पंजाब कांग्रेस में सीएम के चेहरे के एलान की घड़ी नजदीक आ गई है। 6 फरवरी को एक वर्चुअल रैली के जरिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पंजाब में कांग्रेस का सीएम चेहरा कौन होगा, इसका एलान करेंगे। 

खबरों के मुताबिक, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी इस दौड़ में काफी आगे हैं लेकिन प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने बगावती तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें