+
देश के नए सीएजी बने गिरीश चंद्र मुर्मू

देश के नए सीएजी बने गिरीश चंद्र मुर्मू

गिरीश चंद्र मुर्मू को देश का नया नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) नियुक्त किया गया है। मुर्मू राजीव महर्षि की जगह लेंगे। 

एक दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल पद से इस्तीफ़ा देने वाले गिरीश चंद्र मुर्मू को देश का नया नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति गुरूवार को की गई। मुर्मू राजीव महर्षि की जगह लेंगे। 

मुर्मू के उप राज्यपाल पद से इस्तीफ़ा देने के बाद यह माना जा रहा था कि उन्हें नया सीएजी बनाया जा सकता है और यही हुआ। 

मुर्मू 1985 बैच के गुजरात कैडर के अधिकारी हैं और उन्होंने गुजरात में तब काम किया है जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद मुर्मू केंद्रीय वित्त मंत्रालय में आ गए थे। मुर्मु पिछले साल केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले लेफ़्टिनेंट गवर्नर बने थे। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की जगह ली थी।

जम्मू कश्मीर में लेफ़्टिनेंट गवर्नर के पद पर बीजेपी के कद्दावर नेता मनोज सिन्हा को नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी के भरोसेमंद नेताओं में गिने जाने वाले मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से सांसद रह चुके हैं। केंद्र में मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में उनके पास रेलवे के राज्यमंत्री और संचार राज्यमंत्री का कार्यभार था। 2017 में वह यूपी के मुख्यमंत्री पद की रेस में भी आगे थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार मिली थी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें