+
योगी सरकार का पहला फैसला, मुफ्त राशन योजना 3 महीने बढ़ी

योगी सरकार का पहला फैसला, मुफ्त राशन योजना 3 महीने बढ़ी

मुफ्त राशन योजना के तहत लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के द्वारा हर महीने राशन दिया जाता है। कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने सबसे पहले इस योजना को शुरू किया था।

उत्तर प्रदेश में शपथ लेने के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने पहले फैसले में मुफ्त राशन योजना को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है। यह फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शनिवार को हुई कैबिनेट की पहली बैठक में लिया गया। योगी आदित्यनाथ और 52 अन्य मंत्रियों ने शुक्रवार को शपथ ली थी।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी की जीत में मुफ्त राशन योजना का बड़ा रोल माना जा रहा है। इसके तहत लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के द्वारा हर महीने राशन दिया जाता है। कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने सबसे पहले इस योजना को शुरू किया था। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि इससे राज्य के 15 करोड़ लोगों को फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने फैसले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की 15 करोड़ जनता में से अंत्योदय परिवारों को हर महीने 35 किलो अनाज और पात्र गृहस्थी वाले परिवारों को 5 किलो अनाज प्राप्त होता है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इसके साथ ही प्रत्येक परिवार को 1 किलो दाल, 1 किलो रिफाइंड तेल और 1 किलो नमक भी अतिरिक्त दिया था और अंत्योदय परिवारों को 1 किलो चीनी भी सरकार ने मुफ्त दी थी। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार उत्तर प्रदेश की जनता के साथ खड़ी रही है। 

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि यह फैसला गरीबों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की नीतियां आम लोगों तक पहुंचेंगी।

उत्तर प्रदेश में 37 साल बाद ऐसा हुआ है, जब किसी राजनीतिक दल ने सत्ता में लगातार वापसी की है। बीजेपी को विधानसभा चुनाव में जोरदार जीत मिली है और उसने 403 सदस्यों वाली विधानसभा में 255 सीटें अपने दम पर हासिल की हैं। जबकि उसके सहयोगी दलों अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी को 18 सीटों पर जीत मिली है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें