+
पूर्व सीएम जीतनराम मांझी गया से होंगे एनडीए उम्मीदवार

पूर्व सीएम जीतनराम मांझी गया से होंगे एनडीए उम्मीदवार

बिहार  के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी गया से एनडीए के उम्मीदवार होंगे। एनडीए के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे के समझौते के बाद मांझी की पार्टी हम को एक सीट मिली थी। यह सीट गया थी जिस पर हम पार्टी ने गुरुवार को अपने उम्मीदवार के तौर पर जीतनराम मांझी के नाम की घोषणा की है।

बिहार  के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी गया से एनडीए के उम्मीदवार होंगे। एनडीए के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे के समझौते के बाद मांझी की पार्टी हम को एक सीट मिली थी। यह सीट गया थी जिस पर हम पार्टी ने गुरुवार को अपने उम्मीदवार के तौर पर जीतन राम मांझी के नाम की घोषणा की है। 

जीतनराम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन ने इसकी घोषणा करते हुए मीडिया को यह जानकारी दी है। इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नंदलाल मांझी समेत कई अन्य मौजूद थे। गया सीट से जीतनराम मांझी के नाम की घोषणा इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि गया उनका गृह जिला है और इस जिले से वह कई बार विधायक रहे हैं।

उनकी गया जिले में मतदाताओं के बीच अच्छी पकड़ है। ऐसे में इस सीट पर उनके लड़ने से मुकाबला रोचक होगा। इस सीट पर राजद के टिकट पर कुमार सर्वजीत लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इंडिया गठबंधन के बीच सीटों के बंटवारे से पहले ही राजद ने इस सीट पर उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया है।

कुमार सर्वजीत बोधगया विधानसभा सीट से राजद के विधायक हैं। कुमार सर्वजीत भी मजबूत प्रत्याशी माने जा रहे हैं। इंडिया गठबंधन की ओर से अकेले प्रत्याशी होने का भी उन्हें लाभ मिलेगा। ऐसे में गया सीट पर इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। 

हाजीपुर सीट से चिराग लड़ेंगे लोकसभा चुनाव 

गया सीट से जीतनराम मांझी के चुनाव लड़ने की घोषणा के एक दिन पहले ही लोजपा रामविलास की ओर से घोषणा कर दी गई है कि हाजीपुर लोकसभा सीट से चिराग पासवान उम्मीदवार होंगे। 

चिराग पासवान इस पर एनडीए के उम्मीदवार होंगे। चिराग पासवान अभी जमुई से सांसद हैं। 2014 में वह इस सीट पर पहली बार और 2019 में दूसरी बार जीते थे। बीते दिनों एनडीए में सीट बंटवारे में चिराग पासवान गुट को पांच सीटें मिली थी। 

वहीं भाजपा 17 और जदयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके साथ ही जीतनराम मांझी की हम पार्टी को एक और उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक जनता दल को एक सीट मिली है। 

राजद ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 

राष्ट्रीय जनता दल या राजद ने गुरुवार को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। राजद ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण की कुल 4 सीटों में से 3 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। 

राजद ने जमुई सीट से अर्चना रविदास, गया से कुमार सर्वजीत और औरंगाबाद से अभय कुशवाहा को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने  नवादा सीट से अपने उम्मीदवार की गुरुवार दोपहर तक घोषणा नहीं की थी। 

वहीं पार्टी ने बक्सर सीट से पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह, उजियारपुर से आलोक मेहता को उम्मीदवार बनाया है। इन पांचों उम्मीदवारों को पार्टी ने अपना सिंबल भी दे दिया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें