+
इंदौर में भीषण अग्निकांड, सात लोग जिंदा जले, कई घायल

इंदौर में भीषण अग्निकांड, सात लोग जिंदा जले, कई घायल

बिल्डिंग मालिक से कई बार बिजली की लाइनें कई जगहों पर खुली होने और स्पार्किंग होने की शिकायत की गई थी। तो क्या इतने लोगों की मौत के लिए बिल्डिंग मालिक जिम्मेदार है?

मध्य प्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर के पॉश इलाके विजय नगर क्षेत्र में बड़ा अग्निकांड हो गया है। बहुमंजिला भवन में आग लगने से सात लोगों की मौत हो गई। हादसे में कई लोग घायल हुए हैं। मकान मालिक फरार हो गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच कर रही है।

जानकारी के अनुसार विजय नगर क्षेत्र की स्वर्ण बाग कालोनी में शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात करीब तीन बजे आग लगी। आग लगने की आरंभिक वजह शार्ट सर्किट को बताया जा रहा है। आग भूतल से शुरू हुई। 

पार्किंग में लगे वाहनों ने धीरे-धीरे आग पकड़ी और देखते ही देखते इसने पूरी बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया।

आग फैली तो चीख-पुकार मच गई। कोई समझ पाता इससे पहले काले धुएं के गुबार और आग की लपटों में लोग घिर गए। तत्काल मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। फंसे लोगों को निकाला गया। 

घायलों को तुरत-फुरत में एमवाय हास्पिटल पहुंचाया गया। यहां पहुंचाये गये लोगों में सात को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृतकों में छह पुरूष और एक महिला शामिल हैं।

सात में से दो मृतकों की पहचान नहीं हो सकी है। मृतकों में ईश्वर सिंह सिसौदिया (45), नीतू सिसौदिया(45), आशीष(30), गौरव(38), आकांक्षा (25) शामिल हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और इंदौर के प्रभारी मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने घटना पर दुख जताया है। 

 - Satya Hindi

बताया गया है बिल्डिंग के अलग-अलग हिस्से किराये पर उठे हुए हैं। पढ़ने-लिखने वाले बच्चे और नौकरी पेशा लोग अपने परिवारों के साथ यहां रह रहे हैं। 

13 टू व्हीलर और एक गाड़ी भी जल गई है। बिल्डिंग इंसाद पटेल की है। यहां कुल 10 फ्लैट थे। जानकारी के मुताबिक करीब 9 लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया है।

आरोप है कि बिल्डिंग मालिक को कई बार आगाह किया गया था कि विद्युत वितरण व्यवस्था ठीक नहीं है। बिजली की लाइनें कई जगहों पर खुली होने और इनमें कई बार स्पार्किंग होने की शिकायतें भी की जाती रहीं, लेकिन शिकायतों को अनदेखा किया जाता रहा। 

शिकायतों की अनदेखी बड़े हादसे का सबब बन गई। कई जानें इस कथित लापरवाही की वजह से चली गई। पुलिस बिल्डिंग मालिक की तलाश कर रही है।

क्षेत्र में फिलहाल अफरा-तफरी का आलम है। हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावनाएं सूत्र व्यक्त कर रहे हैं। 

आला अफ़सरों ने मौके का मुआयना किया है। बिल्डिंग को सील कर दिया गया है। फ़ॉरेंसिंक विशेषज्ञों और इंटेलिजेंस टीम भी मौके पर पहुंची और घटनाक्रम की जाँच की। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें