+
एग्जिट पोलः हिमाचल में कड़ी टक्कर, कांग्रेस भारी पड़ी

एग्जिट पोलः हिमाचल में कड़ी टक्कर, कांग्रेस भारी पड़ी

हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पोल में कड़ी टक्कर दिखाई गई है लेकिन कांग्रेस बढ़त हासिल किए हुए है। कुछ सर्वे में तो कांग्रेस की सरकार बनने की बात कही गई है। 

हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए 5 नवंबर को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य में लगभग 74.54 फीसदी मतदान हुआ था। 2017 में, बीजेपी ने 44 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार किया था। कांग्रेस को 21 सीटें मिलीं थीं।

 - Satya Hindi

यहां यह फिर से बताना जरूरी है कि ये सिर्फ एग्जिट पोल है, कोई नतीजे नहीं हैं। ये महज अनुमान हैं। चुनाव आयोग 8 दिसंबर को नतीजे घोषित करेगा, उसी के हिसाब से हिमाचल में सरकार का गठन होगा।

इंडिया टुडे एक्सिस-माय इंडिया एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि कांग्रेस हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव जीत सकती है, जबकि बीजेपी को दूसरा नंबर मिलेगा। बीजेपी को 24-34 और कांग्रेस को कांग्रेस 30-40 सीटें मिल सकती हैं। आम आदमी पार्टी का खाता शायद ही खुले। अन्य को 4-8 सीटें मिल सकती हैं।

 - Satya Hindi

हालांकि रिपब्लिक- एमएआरक्यू एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि बीजेपी को 34 से 39 विधानसभा सीटें मिल सकती हैं। बहुमत के लिए 35 से ज्यादा सीटें चाहिए। इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 28 से 33 सीटें मिलने का अनुमान है। आप को 0-1 सीट, अन्य और निर्दलीयों को 1 से 4 सीटें मिल सकती हैं।

 - Satya Hindi

न्यूज एक्स के सर्वे में बीजेपी की सरकार दिखाई जा रही है। उसके एग्जिट पोल में बीजेपी को 32-40 और कांग्रेस को 27-34 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है। अन्य को शून्य सीटों की उम्मीद जताई गई है। न्यूज एक्स के सर्वे से यह साफ है कि कांग्रेस को बहुमत के करीब दिखाया गया है।

 - Satya Hindi

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें