+
एग्जिट पोल सर्वेः तेलंगाना में बन सकती है कांग्रेस की सरकार 

एग्जिट पोल सर्वेः तेलंगाना में बन सकती है कांग्रेस की सरकार 

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद गुरुवार की शाम विभिन्न चुनावी सर्वे सामने आये हैं। तेलंगाना में गुरुवार को ही मतदान हुआ है। कई एग्जिट पोल सर्वे बता रहे हैं कि तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बन सकती है।  

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद गुरुवार की शाम विभिन्न चुनावी सर्वे सामने आये हैं। तेलंगाना में गुरुवार को ही मतदान हुआ है। कई एग्जिट पोल सर्वे बता रहे हैं कि तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बन सकती है।  

कांग्रेस की कर्नाटक के बाद अब तेलंगाना में सरकार बनती दिख रही है। चुनावी सर्वे बता रहे हैं कि कांग्रेस तेलंगाना विधानसभा में बहुमत के आंकड़ों को छूती नजर आ रही है। तेलंगाना विधानसभा में 119 सीटें हैं यहां बहुमत पाने के लिए 60 सीटें चाहिए। 

इंडिया टीवी - सीएनएक्स का सर्वे बताता है कि कांग्रेस को तेलंगाना मं 63 से 79 सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीआरएस को 31 से 47 सीटें मिल सकती हैं। तीसरे स्थान पर एआईएमआईएम को 5 से 7 सीटें और भाजपा को 2 से 4 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है। 

 - Satya Hindi

जन की बात के एग्जिट पोल सर्वे में बताया गया है कि तेलंगाना में कांग्रेस को 48 से 64 सीट मिलने की उम्मीद है जबकि बीआरएस को 40 से 55 सीटें मिल सकती है। सर्वे बताता है कि एआईएमआईएम को 4 से 7 सीटें और भाजपा को 7 से 13 सीटें आ सकती हैं। 

न्यूज-24 टूडेज चाणक्य के सर्वे में भी कांग्रेस की बहुमत से सरकार बनने का दावा किया जा रहा है। यह सर्वे कहता है कि तेलंगाना में कांग्रेस को 71 सीट और बीआरएस को 33 सीटें मिलने का दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि एआईएमआईएम को 0 सीटें और भाजपा को 7 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है।  

 - Satya Hindi

रिपब्लिक टीवी - मैट्रिज के सर्वे में बीआरएस को जहां 46 से 56 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है वहीं कांग्रेस को 58 से 68 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है। यहां भाजपा को मात्र 4 से 9 सीटें और एआईएमआईएम को 5 से 7 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। 

टाइम्स नॉउ- इटीजी का एग्जिट पोल कहता है कि तेलंगाना में कांग्रेस को 60 से 70 सीटें मिल सकती है। वहीं बीआरएस को 37 से 45 सीटें मिल सकती हैं। जबकि भाजपा को 6 से 8 सीटें और एआईएमआईएम को 5 से 7 सीटें मिल सकती हैं। 

टीवी 9 भारतवर्ष-पोलस्ट्रेट का सर्वे कहता है कि बीआरएस को 48 से 58 सीटें और कांग्रेस को 49 से 59 सीटें मिल सकती हैं। वहीं भाजपा मात्र 5 से 10 सीटें और एआईएमआईएम 6 से 8 सीटें मिल सकती है। 

 - Satya Hindi

कर्नाटक के बाद तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनने का आसार दिख रहा है। अगर ये एग्जिट पोल सर्वे सही साबित हुए तो कांग्रेस पार्टी दक्षिण भारत में काफी मजबूत बन कर उभरेगी। 

मिजोरम में जेडपीएम और एमएनएफ के बीच कांटे की टक्कर 

चुनावी सर्वे बताते हैं कि मिजोरम में इस बार सरकार बदल सकती है। यहां मुख्य दो दल जेडपीएम और एमएनएफ में कांटे की टक्कर होती दिख रही है। कुछ सर्वे में जेडपीएम और कुछ में एमएनएफ की सरकार बनने का दावा किया जा रहा है। ये सर्वे बता रहे हैं कि यहां कांग्रेस यहां तीसरे नंबर पर और भाजपा चौथे नंबर पर रह सकती है। मिजोरम विधानसभा में 40 सीटें हैं और यहां सरकार बनाने के लिए 21 सीटें चाहिए। 

एबीपी न्यूज - सी वोटर का एग्जिट पोल बताता है कि मिजोरम में जेडपीएम को 12 से 18 सीटें और एमएनएफ को 15 से 21 सीटें मिल सकती हैं। इसके मुताबिक कांग्रेस को 2 से 8 सीट और भाजपा को 0 सीट मिलने का दावा किया गया है। 

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में जेडपीएम को 28 से 35 सीटें और एमएनएफ को मात्र 3 से 7 सीट मिलने का दावा किया गया है। यह सर्वे दावा करता है कि मिजोरम में कांग्रेस को 2 से 4 और भाजपा को 0 से 2 सीट मिल सकती है। 

इंडिया टीवी-सीएनएक्स का एग्जिट पोल कहता है कि जेडपीएम 12 से 16 सीट और एमएनएफ को 14 से18 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। यहां कांग्रेस को 8 से 10 सीट और भाजपा को 0 से 2 सीटें मिलने का अनुमान है। 

 - Satya Hindi

जन की बात एग्जिट पोल कहता है कि मिजोरम में जेडपीएम को 15 से 25 सीट और एमएनएफ को 10 से 14 सीटें मिल सकती हैं। यहां कांग्रेस को 5 ले 9 और भाजपा को 0 से 2 सीटें मिलने का दावा किया गया है। 

रिपब्लिक टीवी मैट्रिज के सर्वे में कहा गया है कि मिजोरम में जेडपीएम को 7 से 12 सीट और एमएनएफ को 17 से 22 सीटे मिल सकती है। वहीं कांग्रेस को 7 से 10 और भाजपा को 1 से 2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। 

टाईम्स नाउ-ईटीजी के एग्जिट पोल में जेडपीएम को 10 से 14 सीट और एमएनएफ को 14 ले 18 सीटों मिलने का दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि कांग्रेस को 9 से 13 सीटें और भाजपा को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं। 

 - Satya Hindi

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें