+
एकनाथ शिंदे आज लेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ

एकनाथ शिंदे आज लेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ

बीजेपी ने शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री जैसा अहम पद क्यों दिया? इसके पीछे क्या वजह हो सकती है?

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे आज शाम 7.30 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसका एलान महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया। फडणवीस ने कहा कि 2019 में बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा और इस गठबंधन को जीत मिली थी। चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के मुख्यमंत्री के नाम का एलान भी किया था और यह सब को मंजूर भी था लेकिन चुनाव के बाद शिवसेना के नेताओं ने उनके साथ गठबंधन कर लिया जिनके विचारों का बालासाहेब ठाकरे ने हमेशा विरोध किया था। 

इससे पहले एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई पहुंचे और उन्होंने फडणवीस के साथ ही महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटील सहित कुछ और नेताओं से मुलाकात की। इसके बाद दोनों नेता राज्यपाल के आवास पर पहुंचे।

एकनाथ शिंदे ने राज्यपाल को 49  विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा। इस पत्र में शिवसेना के बागी और निर्दलीय विधायकों के दस्तखत हैं। 

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शिवसेना के विधायकों में इस गठबंधन के खिलाफ बेहद रोष था और इस वजह से शिवसेना के विधायकों ने मांग की कि हम कांग्रेस-एनसीपी के साथ नहीं रह सकते और गठबंधन तोड़ दिया जाए। 

फडणवीस ने कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व छोड़ दिया, विचारों को छोड़ दिया और इस वजह से इन विधायकों ने अपनी आवाज बुलंद की और महा विकास आघाडी गठबंधन से बाहर निकलने की मांग की। 

उन्होंने कहा कि ऐसे वक्त में जब सरकार के पास बहुमत नहीं रहा और मुख्यमंत्री ने इस्तीफा दे दिया तो हमने कहा था कि जब भी यह सरकार गिरेगी हम महाराष्ट्र पर चुनाव नहीं लादेंगे और नई वैकल्पिक सरकार देंगे।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एकनाथ शिंदे को बीजेपी का पूरा समर्थन है। इसके साथ ही छोटी पार्टियों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन का पत्र भी राज्यपाल को सौंपा गया है। आज सिर्फ एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और बाद में कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा और इसमें शिंदे के समर्थकों और बीजेपी के विधायकों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह सरकार के बाहर रहेंगे और सरकार को पूरा समर्थन करेंगे। 

मोदी, शाह का आभार: शिंदे

एकनाथ शिंदे ने इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बड़ी पार्टी होते हुए भी बीजेपी ने मुझे मौका दिया है और हम लोग महाराष्ट्र में एक मजबूत सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से महाराष्ट्र में तेजी से विकास होगा और उनकी सरकार लोगों की उम्मीदों को पूरा करने का काम करेगी। शिंदे ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा दिल दिखाया है। 

शिंदे ने कहा कि शिवसेना के 40 और निर्दलीय 10 विधायक उनके साथ हैं और हम बालासाहेब ठाकरे और आनंद दिघे के हिंदुत्व को लेकर आगे जाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि उनके मन में कोई स्वार्थ नहीं है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें