+
ईडी ने केजरीवाल को चौथी बार तलब किया, अब क्या करेंगे AAP प्रमुख

ईडी ने केजरीवाल को चौथी बार तलब किया, अब क्या करेंगे AAP प्रमुख

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली की कथित शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल को चौथी बाद तलब किया है। उन्हें 18 जनवरी तक पेश होना है।  

दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चौथी बार पूछताछ के लिए बुलाया है> उन्हें 18 जनवरी को जांच एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। आप प्रमुख को 3 जनवरी को भी ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया था। लेकिन केजरीवाल 3 जनवरी की पूछताछ में यह कहते हुए शामिल नहीं हुए कि ईडी का समन अवैध है और इसका एकमात्र उद्देश्य उन्हें गिरफ्तार करना है।

आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख केजरीवाल ने 2 नवंबर और 21 दिसंबर को भी दो केंद्रीय जांच एजेंसी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था। तब उन्होंने अलग वजहें बताई थीं।


अप्रैल में इस मामले के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आप प्रमुख से पूछताछ की थी, लेकिन सीबीआई ने उन्हें आरोपी नहीं बनाया था। 

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पहला समन जारी किए जाने के बाद से ही ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को पूछताछ के बाद एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया जाएगा। अपने तीन नेताओं - मनीष सिसौदिया, संजय सिंह और सत्येन्द्र जैन - के सलाखों के पीछे होने के कारण, आप लंबे समय से ऐसी स्थिति की आशंका जता रही है और संभावित कार्रवाई पर चर्चा कर रही है। आप ने कई बार कहा है कि गिरफ्तारी के बाद भी मुख्यमंत्री केजरीवाल जेल से अपना काम करते रहेंगे।

सीबीआई का तर्क है कि शराब कंपनियां खुद दिल्ली सरकार की नीति तैयार बनवाने में शामिल थीं, जिससे उन्हें 12 प्रतिशत का लाभ होने वाला था। कुछ दिन के बाद जब जांच का आदेश हुआ तो नई नीति को दिल्ली सरकार ने वापस ले लिया। एक शराब लॉबी जिसे "साउथ ग्रुप" कहा जाता है, पर इस मामले में रिश्वत देने का आरोप है, जिसका एक हिस्सा आप नेताओं को दिया गया था। ईडी ने हेराफेरी का आरोप लगाया है।

भाजपा ने आरोप लगाया है कि कथित घोटाले की आय का इस्तेमाल AAP ने गुजरात में अपने बड़े पैमाने के अभियान की फंडिंग करने में किया था, जिसमें उसे 12.91 प्रतिशत वोट मिले और खुद को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में स्थापित किया।

अब क्या करेंगे केजरीवाल

अब केजरीवाल के सामने दो ही विकल्प है। या तो वो ईडी के सामने पूछताछ के लिए पेश हो जाएं या फिर साफ मना कर दें। उन्हें उनके पिछले स्टैंड को देखते हुए फिर से पेश होने के लिए मना करना चाहिए। क्योंकि पिछली बार उन्होंने कहा था कि ईडी का समन अवैध है। इसलिए वो पेश नहीं होंगे। ईडी 18 जनवरी तक केजरीवाल के पेश नहीं होने पर अब अदालत का रुख कर सकती है। वो केजरीवाल के खिलाफ गैर जमानती वॉरन्ट जारी करा सकती है। एक चतुर राजनेता की तरह केजरीवाल गिरफ्तारी देकर जनता की हमदर्दी हासिल कर एक राष्ट्रीय नेता के रूप में स्थापित करने का मौका नहीं छोड़ेंगे। आप की राजनीति सिर्फ केजरीवाल जानते हैं, और कोई नहीं। इंतजार कीजिए।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें