+
धनखड़-खड़गे में लेटरबाज़ी, कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- दिल्ली आने पर ज़रूर मिलूंगा

धनखड़-खड़गे में लेटरबाज़ी, कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- दिल्ली आने पर ज़रूर मिलूंगा

उपराष्ट्रपति ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखर सोमवार को उन्हें बैठक के लिए बुलाया। खड़गे ने उन्हें जवाब भेजा और लिखा कि सांसदों का सामूहिक निलंबन "सरकार द्वारा पूर्व निर्धारित और पूर्व नियोजित लगता है।" वो अभी दिल्ली से बाहर हैं , जब लौटेंगे तो उनसे मिलने आएंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता (एलओपी) मल्लिकार्जुन खड़गे ने उपराष्ट्रपति और सभापति जगदीप धनखड़ के पत्र का जवाब देते हुए कहा कि लोकसभा और राज्यसभा दोनों से सांसदों का सामूहिक निलंबन पूर्व निर्धारित प्रतीत होता है। और सरकार द्वारा पूर्व नियोजित”।

धनखड़ ने विभिन्न मामलों पर चर्चा के लिए खड़गे को आमंत्रित करने का पत्र लिखने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने जवाब लिखा। खड़गे ने कहा कि वह फिलहाल दिल्ली से बाहर हैं और दिल्ली लौटने के बाद उन्होंने सोमवार को बैठक का प्रस्ताव रखा था। उन्होंने लिखा, "हालांकि मैं फिलहाल दिल्ली से बाहर हूं, यह मेरा कर्तव्य है कि मैं दिल्ली वापस आते ही आपकी सुविधानुसार जल्द से जल्द मिलूं।"

धनखड़ और खड़गे दोनों सांसदों के निलंबन, संसद में व्यवधान और अन्य मुद्दों के बीच विधेयकों के पारित होने से संबंधित चिंताओं पर पत्रों के माध्यम से शब्दों का आदान-प्रदान कर रहे हैं।

खड़गे ने शीतकालीन सत्र के बाद के मुद्दों के बीच आगे बढ़ने के धनखड़ के सुझाव पर भी सहमति व्यक्त की और कहा, “इसका उत्तर खुद को संविधान, संसद, संसदीय प्रथाओं और लोकतंत्र में सहज विश्वास में है, जबकि सरकार इन्हें नष्ट करने पर आमादा है।”

इससे पहले, राज्यसभा सभापति ने खड़गे को लिखे एक पत्र में अपनी निराशा व्यक्त की थी और कहा था कि उन्हें सदन के कक्ष में बातचीत के लिए उनके प्रस्ताव को "अस्वीकार" करने से अफसोस हुआ। यह स्थापित संसदीय प्रथा के खिलाफ है। उन्होंने आगे दावा किया कि संसद में किया गया व्यवधान "जानबूझकर और रणनीतिक" था।

धनखड़ ने यह भी कहा कि सांसदों को निलंबित करने का "अप्रिय कदम" उठाने से पहले उन्होंने अपनी ओर से संक्षिप्त स्थगन और बातचीत की मांग सहित अन्य सभी तरीकों का इस्तेमाल कर लिया था। इस पर, खड़गे ने 13 दिसंबर को सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग करते हुए राज्यसभा के नियम 267 के तहत दिए गए नोटिस को याद कराया।

खड़गे ने कहा कि “मैं मानता हूं कि अध्यक्ष के रूप में इन नोटिसों पर निर्णय लेना आपकी शक्तियों के अंतर्गत आता है। हालाँकि, यह खेदजनक था कि सभापति ने माननीय गृह मंत्री और सरकार के रवैये को नजरअंदाज कर दिया, जो सदन में बयान नहीं देना चाहते थे।''

यह विवाद तब शुरू हुआ जब 13 दिसंबर को, दो युवक लोकसभा सदन में कूद गए, जिससे सांसदों में दहशत फैल गई। सागर शर्मा, मनोरंजन डी नामक युवकों ने तानाशाही नहीं चलेगी नारे लगाते हुए पीला धुआं छोड़ा। इन दोनों युवकों के साथियों अमोल शिंदे और नीलम आजाद ने संसद के बाहर ऐसा ही पीला धुआं छोड़ा और सरकार विरोधी नारे लगाएं। इन लोगों ने नारों के जरिए मणिपुर में कुकी महिलाओं पर अत्याचार, बेरोजगारी और किसान-मजदूरों के मुद्दे उठाए। फिर पुलिस ने इनके साथी ललित झा और महेश कुमावत को भी गिरफ्तार किया। संसद में सरकार ने संसद सुरक्षा पर बहस नहीं होने दी। विपक्ष ने जब मामला उठाने की कोशिश की तो 146 सांसद निलंबित कर गिए गए। नाराज विपक्षी सांसदों में से एक कल्याणा बनर्जी ने धनखड़ की मिमिक्री और राहुल गांधी ने वीडियो बनाया तो भाजपा ने पूरा मामला जाटों की अस्मिता से जोड़ दिया और संसद की सुरक्षा का मूल प्रश्न गायब हो गया। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें