ईडी ने अरविंद केजरीवाल को क्यों किया गिरफ्तार? 

09:07 am Mar 22, 2024 | सत्य ब्यूरो

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली शराब नीति घोटाले मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को गुरुवार की रात गिरफ्तार कर लिया है। पद पर बैठे किसी मुख्यमंत्री की यह पहली गिरफ्तारी है। ईडी उन्हें शुक्रवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश कर सकती है जहां ईडी कोर्ट से उनकी हिरासत मांगेगी। 

इस गिरफ्तारी का आम आदमी पार्टी विरोध कर रही है। आम आदमी पार्टी का कहना है कि केजरीवाल को राजनैतिक कारणों से गिरफ्तार किया गया है। पार्टी आरोप लगा रही है कि भाजपा और केंद्र सरकार के इशारे पर ईडी केजरीवाल को परेशान कर रही है। 

इस बीच सवाल उठ रहा है कि आखिर अरविंद केजरीवाल को ईडी ने किस आधार पर गिरफ्तार किया और उनके उपर क्या आरोप हैं? 

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक केजरीवाल नौ बार केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी के समन पर उपस्थित नहीं हुए थे। ई़़डी ने एक प्रेस नोट में केजरीवाल को दिल्ली शराब घोटाले मामले में केजरीवाल को साजिशकर्ता बताया था। 

ईडी का कहना है कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के कविता ने अब खत्म हो चुकी  दिल्ली शराब नीति मामले को तैयार करते समय कथित तौर पर अरविंद केजरीवाल और आप नेताओं मनीष सिसौदिया और संजय सिंह के साथ साजिश रची थी। 

इस कथित साजिश में एक ऐसी नीति बनाना शामिल था जिससे दक्षिणी भारत की शराब लॉबी को फायदा पहुंचे। ईडी ने इस लॉबी को "साउथ लॉबी" कहा था। 

ईडी के मुताबिक, इस साजिश के अनुसार तय हुआ था कि इस फायदे के बदले में "साउथ लॉबी" आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपये देगी।

एनडीटीवी की रिपोर्ट कहती है कि, डी ने अपने रिमांड नोट और चार्जशीट में इसका जिक्र किया है कि कुछ आरोपियों और गवाहों के बयानों में केजरीवाल का नाम सामने आया था।

जांच एजेंसी ने कहा कि शराब नीति मामले के आरोपियों में से एक विजय नायर अक्सर केजरीवाल के कार्यालय जाता था और अपना अधिकांश समय वहीं बिताता था।

नायर ने कथित तौर पर शराब व्यापारियों से कहा कि उन्होंने अरविंद केजरीवाल के साथ शराब नीति पर चर्चा की थी। जांचकर्ताओं ने कहा है कि यह नायर ही थे, जिन्होंने इंडोस्पिरिट के मालिक समीर महेंद्रू की केजरीवाल से मुलाकात कराई थी।

जब उनकी बैठक असफल रही, तो उन्होंने महेंद्रू और केजरीवाल की वीडियो कॉल पर बात कराई थी। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट कहती है कि "साउथ लॉबी" के पहले आरोपी और अब गवाह राघव मगुंटा ने कहा था कि उनके पिता, जो वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सांसद हैं, ने शराब नीति के बारे में अधिक जानने के लिए केजरीवाल से मुलाकात की थी।