नफरती भाषण विवाद में विहिप की दिल्ली रैली के आयोजकों पर FIR

07:56 pm Oct 10, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली पुलिस ने एक रैली में नफ़रती भाषण विवाद मामले में विश्व हिंदू परिषद यानी वीएचपी की हिंदू सभा के लिए संगठन के ख़िलाफ़ प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस के अनुसार रैली की अनुमति नहीं दी गई थी, इसलिए धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया। पुलिस के प्रावधानों के अनुसार यदि कोई क़ानून का उल्लंघन करता है तो उसके ख़िलाफ़ इस धारा के तहत कार्रवाई की जाती है।

इसी रैली में दिल्ली बीजेपी के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने मुसलमानों के प्रति नफरत उगलते हुए एक समुदाय का पूरी तरह बहिष्कार करने की बात कही थी। प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने कहा था, 'जहां-जहां ये लोग आपको दिखाई दें, मैं आपको कहता हूं कि अगर आपको इनका दिमाग ठीक करना है, इनकी तबीयत ठीक करनी है तो इनका एक ही इलाज है वह है संपूर्ण बहिष्कार।'

हिंदू सभा के तौर पर प्रोटेस्ट का आयोजन जनता फ्लैट्स जीटीबी नगर के रामलीला मैदान में एक व्यक्ति मनीष की हत्या के विरोध में किया गया था। हाल ही में पूर्वोत्तर दिल्ली में धर्म विशेष के एक समूह द्वारा कथित तौर पर चाकू मारकर मनीष की हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने कहा है, 'दिलशाद गार्डन कार्यक्रम की अनुमति नहीं लेने के लिए आयोजकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है, जहां कथित रूप से नफरत भरे भाषण दिए गए थे।'

यह पहली बार नहीं है जब विहिप के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार जहांगीरपुरी दंगों के दौरान भी एक मामला दर्ज किया गया था। कल के कार्यक्रम में विहिप के पदाधिकारी भी दिल्ली पुलिस को धमकाते नज़र आए थे। विहिप दिल्ली के अध्यक्ष कपिल खन्ना को दिल्ली पुलिस को धमकी देते हुए सुना गया कि अगर उन्होंने अपना काम नहीं किया तो बजरंग दल के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरेंगे और उन्हें सबक सिखाएंगे।

इसी रैली में प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने वहां मौजूद लोगों से पूछा कि क्या वे आर्थिक बहिष्कार के लिए तैयार हैं और अगर तैयार हैं तो वे लोग हाथ खड़े करके उन्हें समर्थन दें।

बीजेपी सांसद ने लोगों से कहा कि वह इस बात को दोहराएं कि इस समुदाय के लोगों का संपूर्ण बहिष्कार किया जाएगा। 

वर्मा ने आगे कहा था, “लोग इस बात का संकल्प लें कि हम इनकी दुकान और रेहड़ियों से कोई सामान नहीं खरीदेंगे और हम इन्हें किसी तरह की मजदूरी नहीं देंगे और यही इनका इलाज है।” 

बीजेपी सांसद ने कहा था ये यह लोग रेहड़ियां लगा रहे हैं, इनकी रेहड़ियों से सब्जी नहीं खरीदी जाए, यह लोग मांस-मछली की दुकान खोलते हैं, एमसीडी से कहकर ऐसे लोग जिनके पास लाइसेंस नहीं है उनकी दुकानों को बंद कराया जाए और इनके रेस्तरां का संपूर्ण बहिष्कार किया जाए। 

इस कार्यक्रम में मौजूद गाजियाबाद जिले की लोनी विधानसभा सीट से विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने भी आपत्तिजनक बयान दिया था। गुर्जर ने कथित तौर पर कहा था कि ट्रेनों में भर-भर के बांग्लादेश से रोहिंग्याओं और जेहादियों को लाकर दिल्ली में बसाया जा रहा है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार जगत गुरु योगेश्वर आचार्य ने लोगों से सिर काटने और उन पर हमला करने वालों के हाथ काटने को कहा था। आचार्य ने कहा था, 'जरूरत पड़ने पर उनके हाथ काट दो, उनका सिर काट दो। ज्यादा से ज्यादा तुम जेल जाओगे। लेकिन इन तत्वों को सबक सिखाने का समय आ गया है। लोगों को चुन चुन के मारो।' रिपोर्ट के अनुसार एक अन्य वक्ता, महंत नवल किशोर दास ने लोगों से लाइसेंस के साथ या बिना लाइसेंस के बंदूकें लेने के लिए कहा था।