दिल्ली: साथी की मौत से गुस्साए मजदूरों ने शेल्टर होम फूंका

12:31 pm Apr 12, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

दिल्ली के कश्मीरी गेट में स्थित एक शेल्टर होम में शनिवार को जमकर बवाल हुआ। शेल्टर होम में रह रहे दिहाड़ी मजदूरों ने इसमें आग लगा दी। पुलिस के मुताबिक़, मजदूरों की शेल्टर होम का प्रबंधन संभाल रहे स्टाफ़ के साथ खाने को लेकर लड़ाई हुई थी। 

पुलिस के मुताबिक़, स्टाफ़ के लोगों ने शुक्रवार को मजूदरों को पीटा था और इसके बाद चार मजदूर यमुना नदी में कूद गये थे। इनमें से एक शख़्स डूब गया था। इससे मजदूर बुरी तरह ग़ुस्से में थे और उन्होंने अपने साथी की मौत के लिये स्टाफ़ को जिम्मेदार बताया। 

मजदूरों ने स्टाफ़ के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया और वे हिंसा पर उतर आये। पुलिस के मुताबिक़, मजदूरों ने पुलिस पर पत्थर फेंकने शुरू कर दिये और शेल्टर होम में आग लगा दी। आगजनी की यह घटना शाम को 6.05 पर हुई। इसके बाद आनन-फानन में दमकल की 5 गाड़ियों को बुलाकर आग पर काबू पाया गया। 

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, इस मामले में 6 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। इस शेल्टर होम में 200-250 लोग रह रहे थे। डूबने से जिस शख़्स की मौत हुई है, उसकी पहचान नहीं हो सकी है। पुलिस ने मौत के मामले में भी कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया है। 

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन किये जाने के बाद दिल्ली छोड़कर जा रहे मजदूरों के लिये दिल्ली सरकार ने कई जगहों पर शेल्टर होम बनाये हैं। दिल्ली सरकार के मुताबिक़, इन शेल्टर होम में लाखों लोगों को दो वक्त का भोजन दिया जा रहा है और उनके रहने की भी व्यवस्था की गई है।