एमसीडी चुनाव से ठीक पहले पीएम का दिल्ली में 'फ्लैट इवेंट'

08:24 pm Nov 02, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली में एमसीडी चुनाव जल्द होने वाले हैं। बीजेपी एमसीडी चुनाव हर हालत में जीतना चाहती है। इसी के मद्देनजर बुधवार को दिल्ली के कालकाजी इलाके में झुग्गी झोंपड़ी वालों को 3024 फ्लैट देने का इवेंट आयोजित कराया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए निर्मित 3,024 फ्लैटों की चाबियां सौंपी और इसे झुग्गीवासियों के लिए "जीवन की नई शुरुआत" कहा। इस इवेंट में केंद्रीय मंत्री हरदीप और दिल्ली के एलजी मौजूद थे लेकिन दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल मौजूद नहीं थे। यह पूरी तरह केंद्र की बीजेपी सरकार का इवेंट था।

बीजेपी नेताओं का मानना है कि इस कदम से आगामी नगर निगम चुनावों में पार्टी को फायदा होगा। इसी तरह कठपुतली कॉलोनी में भी काम तेजी से चल रहा है, जहां ईडब्ल्यूएस फ्लैट 'झुग्गियों' की जगह लेंगे।

बीजेपी नेता इसे एक गेम-चेंजर कदम के रूप में देख रहे हैं क्योंकि फ्लैटों को सौंपना एमसीडी चुनावों से ठीक पहले हो रहा है। यह पूछे जाने पर कि क्या इससे दिल्ली नगर निगम चुनावों में आम आदमी पार्टी की संभावनाओं को नुकसान होगा, दिल्ली बीजेपी प्रमुख आदेश गुप्ता ने कहा, निश्चित रूप से।

पीएम मोदी बुधवार को दिल्ली के फ्लैट इवेंट में

न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक सभी को 'पक्के' घर देने के कदम से बीजेपी को मदद मिलेगी क्योंकि 'झुग्गियों' में रहने वाले मतदाता आम आदमी पार्टी का पारंपरिक वोट बैंक रहे हैं। इसलिए इस इवेंट की टाइमिंग महत्वपूर्ण है।

3024 फ्लैट की चाबी सौंपे जाने के मौके पर पीएम मोदी ने अपनी सरकार को गरीबों की सरकार बताया और कहा कि केंद्र की हर योजना गरीबों को ध्यान में रखकर बनाई जा रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज हजारों झुग्गीवासियों के लिए एक बड़ा दिन है, जीवन की एक नई शुरुआत। जैसे ही मैंने पात्र लाभार्थियों को चाबी सौंपी, मैं उनके खुश और हर्षित चेहरों को देख सकता था। यहां रहने वाले अन्य परिवारों को भी बहुत जल्द गृहिणी का मौका मिलेगा। मुझे विश्वास है कि केंद्र सरकार के ये प्रयास दिल्ली को एक आदर्श शहर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे ... हमारी सरकार का ध्यान गरीबी से जूझ रहे परिवारों पर है।

ये ईडब्ल्यूएस फ्लैट सभी नागरिक सुविधाओं से लैस हैं और इनकी फिनिशिंग विट्रिफाइड फ्लोर टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स, किचन में उदयपुर ग्रीन मार्बल काउंटर आदि से की गई है। फ्लैटों के साथ सामुदायिक पार्क, बिजली सबस्टेशन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, दोहरी पानी की पाइपलाइन, लिफ्ट और भूमिगत जलाशय जैसी विभिन्न सार्वजनिक सुविधाएं भी हैं ताकि स्वच्छ जल आपूर्ति प्रदान की जा सके। 

दिल्ली में कालकाजी झुग्गी झोंपड़ी के लाभार्थियों को बुधवार को फ्लैट की चाबी देते पीएम मोदी

पीएमओ ने कहा कि पुनर्वास परियोजना का उद्देश्य झुग्गी-झोपड़ी समूहों के निवासियों को उचित सुविधाओं और सुविधाओं के साथ एक बेहतर और स्वस्थ रहने का वातावरण प्रदान करना है।

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलोरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन परियोजनाएं शुरू की हैं। कालकाजी विस्तार परियोजना के तहत, तीन स्लम समूहों अर्थात् भूमिहीन कैंप, नवजीवन कैंप और कालकाजी स्थित जवाहर कैंप के स्लम पुनर्वास का काम चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है।