दिल्ली में जारी रहेगा पटाखे बेचने, जलाने पर प्रतिबंध: गोपाल राय 

11:59 am Sep 07, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली में इस साल भी पटाखों के जलाए जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। राय ने कहा है कि दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके। 

बताना होगा कि पिछले साल दिवाली पर दिल्ली-एनसीआर में जमकर पटाखे फोड़े गए थे जबकि इस पर रोक लगाई गई थी। दिवाली की रात और सुबह पूरे शहर में जबरदस्त धुएं का गुबार रहा था। 

सांस संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे लोगों और बुजुर्गों को इससे काफ़ी दिक़्क़त हुई थी और इसने दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता को भी बेहद ख़राब हालत में पहुंचा दिया था। 

दिल्ली सरकार ने ‘पटाखे नहीं, दिये जलाओ’ का नारा भी दिया था और लोगों से कहा था कि वे पटाखे ना फोड़ें लेकिन लोगों पर इसका असर नहीं हुआ। दिल्ली सरकार ने कार्रवाई करते हुए 13 हज़ार किलो से ज़्यादा अवैध पटाखों को जब्त कर लिया और नियमों को तोड़ने वाले कई लोगों को गिरफ़्तार भी किया था।

गोपाल राय ने कहा है कि इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा।

उन्होंने कहा है कि प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, डीपीसीसी और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्ययोजना बनाई जाएगी।

पिछले साल दिल्ली में दिवाली के धुएं के कारण लोगों ने गले में ख़राश होने और आंखों से पानी निकलने की भी शिकायत की थी। 

हरियाणा में भी फूटे थे पटाखे

हरियाणा सरकार ने भी एनसीआर से सटे हुए 14 जिलों में पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन बावजूद इसके गुड़गांव और फरीदाबाद में जमकर पटाखे फोड़े गए थे। 

इसके अलावा पराली के जलाने से जो प्रदूषण हर साल दिल्ली में होता है, वह भी चिंता का विषय है।