600 से ज्यादा वकीलों ने सीजेआई को पत्र लिख कर कहा, खतरे में है न्यायपालिका 

03:39 pm Mar 28, 2024 | सत्य ब्यूरो

देश के 600 से ज्यादा वकीलों ने सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ को एक पत्र लिखा है। पत्र लिखने वालों में पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे समेत कई वरिष्ठ वकील शामिल हैं। 26 मार्च को ही लिखे इस पत्र में वकीलों ने सीजेआई से कहा है कि न्यायपालिका खतरे में हैं और एक समूह न्यायपालिका पर दबाव बना रहा है। न्यायपालिका को राजनैतिक और व्यवसायिक दबाव से बचाना होगा। 

समाचार एजेंसी पीटीआई ने इसको लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि हरीश साल्वे, मनन कुमार मिश्रा, आदिश अग्रवाल, चेतन मित्तल, पिंकी आनंद, हितेश जैन, उज्ज्वला पवार, उदय होल्ला, स्वरूपमा चतुर्वेदी सहित प्रमुख वकील 600 से अधिक वकीलों में से हैं, जिन्होंने न्यायपालिका को कमजोर करने के प्रयासों पर चिंता व्यक्त करते हुए सीजेआई को एक पत्र लिखा है। 

पीटीआई ने इस पत्र को भी अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया है। इस पत्र में वकीलों ने सीजेआई को संबोधित करते हुए लिखा है कि, हम, आपको पत्र लिखकर उस तरीके पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त कर रहे हैं जिस तरह से एक निहित स्वार्थ समूह अपने राजनीतिक एजेंडे के लिए न्यायपालिका पर दबाव डालने, न्यायिक प्रक्रिया को प्रभावित करने और तुच्छ तर्क और बासी तर्क के आधार पर हमारी अदालतों को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है। 

उनकी हरकतें विश्वास और सद्भाव के उस माहौल को खराब कर रही हैं, जो न्यायपालिका की कार्यप्रणाली की विशेषता है। उनकी दबाव की रणनीति राजनीतिक मामलों में सबसे अधिक होती है, विशेषकर उन मामलों में जिनमें भ्रष्टाचार के आरोपी राजनीतिक हस्तियां शामिल होती हैं।

ये रणनीतियां हमारी अदालतों के लिए हानिकारक हैं और हमारे लोकतांत्रिक ताने-बाने को खतरे में डालती हैं।यह समूह विभिन्न तरीकों से कार्य करता है। वे कथित 'बेहतर अतीत' और 'अदालतों के स्वर्णिम काल' की झूठी कहानियां गढ़ते हैं और इसकी तुलना वर्तमान में हो रही घटनाओं से करते हैं। 

ये और कुछ नहीं बल्कि जानबूझकर दिए गए बयान हैं, जो अदालती फैसलों को प्रभावित करने और कुछ राजनीतिक लाभ के लिए अदालतों को प्रभावित  करने के लिए दिए गए हैं। 

यह देखना परेशान करने वाला है कि कुछ वकील दिन में राजनेताओं का बचाव करते हैं और फिर रात में मीडिया के माध्यम से न्यायाधीशों को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं। 

उन्होंने 'बेंच फिक्सिंग' का एक पूरा सिद्धांत भी गढ़ लिया है जो न केवल अपमानजनक और तिरस्कारपूर्ण है बल्कि यह हमारी अदालतों के सम्मान और प्रतिष्ठा पर हमला है। 

सम्मानित न्यायाधीशों पर निंदनीय हमले भी किए जा रहे हैं। पत्र में इस समूह के बारे में कहा गया है कि वे हमारी अदालतों की तुलना उन देशों से करने के स्तर तक भी नीचे गिर गए हैं जहां कानून का कोई शासन नहीं है।वे हमारी न्यायिक संस्थाओं पर अनुचित प्रथाओं का आरोप लगा रहे हैं। ये सिर्फ आलोचनाएं नहीं हैं, वे सीधे हमले हैं जिनका उद्देश्य हमारी न्यायपालिका में जनता के विश्वास को नुकसान पहुंचाना और हमारे कानूनों के निष्पक्ष कार्यान्वयन को खतरे में डालना है। 

जिस भी निर्णय से वे सहमत होते हैं उसकी सराहना की जाती है, लेकिन जिस भी निर्णय से वे असहमत होते हैं उसे खारिज कर दिया जाता है, बदनाम किया जाता है और उसकी उपेक्षा की जाती है। 

पत्र में लिखा है कि यह देखना अजीब है कि राजनेता किसी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हैं और फिर अदालत में उनका बचाव करते हैं। यदि अदालत का फैसला उनके अनुकूल नहीं होता है तो वे तुरंत अदालत के अंदर और मीडिया के माध्यम से अदालत की आलोचना करते हैं।

यह दोहरा व्यवहार हमारी कानूनी व्यवस्था के प्रति एक आम आदमी के मन में जो सम्मान होना चाहिए, उसके लिए हानिकारक है। 

कुछ तत्व अपने मामलों में न्यायाधीशों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं और न्यायाधीशों पर एक विशेष तरीके से निर्णय लेने का दबाव बनाने के लिए सोशल मीडिया पर झूठ फैला रहे हैं। 

इससे हमारी अदालतों की निष्पक्षता को खतरा है और हमारे कानूनी सिद्धांतों के मूल पर आघात होता है।उनके तौर-तरीकों के समय की भी बारीकी से जांच की जानी चाहिए। वे ऐसा बहुत ही रणनीतिक समय पर करते हैं, जब देश चुनाव के लिए तैयार होता है।

हमें 2018-2019 में इसी तरह की हरकतों की याद आती है जब उन्होंने गलत कहानियां गढ़ने सहित अपनी 'हिट एंड रन' गतिविधियां शुरू की थीं।

व्यक्तिगत और राजनीतिक कारणों से अदालतों को कमजोर करने और हेरफेर करने के इन प्रयासों को किसी भी परिस्थिति में अनुमति नहीं दी जा सकती है।

हम सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध करते हैं कि वह मजबूत बने और हमारी अदालतों को इन हमलों से बचाने के लिए कदम उठाए। चुप रहना या कुछ न करना गलती से उन लोगों को अधिक शक्ति दे सकता है जो नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। यह सम्मानजनक चुप्पी बनाए रखने का समय नहीं है क्योंकि ऐसे प्रयास कुछ वर्षों से और अक्सर हो रहे हैं। 

कानून को बनाए रखने के लिए काम करने वाले लोगों के रूप में, हम सोचते हैं कि अब हमारी अदालतों के लिए खड़े होने का समय आ गया है। हमें एक साथ आने और इन गुप्त हमलों के खिलाफ बोलने की जरूरत है, यह सुनिश्चित करते हुए कि हमारी अदालतें हमारे लोकतंत्र के स्तंभों के रूप में मजबूत रहें, इन सुविचारित हमलों से अछूती रहें।

इस पत्र में सीजेआई से कहा गया है कि, सर, इस कठिन समय में आपका नेतृत्व महत्वपूर्ण है। हमें आप पर और सभी माननीय न्यायाधीशों पर भरोसा है कि आप इन मुद्दों पर हमारा मार्गदर्शन करेंगे और हमारी अदालतों को मजबूत रखेंगे।हम सभी न्यायपालिका के समर्थन में हैं, हमारी कानूनी प्रणाली में सम्मान और ईमानदारी बनाए रखने के लिए जो भी आवश्यक है वह करने के लिए तैयार हैं।