MCD: मेयर चुनाव फिर टला, सदन में हंगामा

03:46 pm Jan 24, 2023 | सत्य ब्यूरो

एमसीडी के मेयर का चुनाव आज मंगलवार भारी हंगामे के बाद फिर टल गया। पीठासीन अधिकारी सत्य शर्मा ने कहा कि दोनों तरफ से नारेबाजी हो रही है, ऐसे में आगे कार्यवाही नहीं चलाई जा सकती। इसके बाद उन्होंने सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया। एमसीडी सदन में मेयर चुनने से पहले मनोनीत पार्षदों और निर्वाचित पार्षदों को भारी सुरक्षा में शपथ दिलाई गई। इसके बाद मेयर का चुनाव होना था लेकिन शपथ के बाद हंगामा शुरू हो गया। सदन की अध्यक्षता बीजेपी पार्षद सत्य शर्मा कर रहे थे। जिन्हें लेफ्टिनेंट गवर्नर (एलजी) वीके सक्सेना ने पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया था। 

एमसीडी प्रभारी और आप नेता दुर्गेश पाठक ने इस घटनाक्रम पर ट्वीट करते हुए कहा कि बीजेपी के पास संख्या नहीं है इसलिए इन्होंने हाउस को स्थगति किया है हमारे सभी पार्षद यही बैठे हैं। दम है तो आकर वोटिंग करवा लीजिये दिल्ली की जनता के जनादेश का सम्मान करें। पाठक ने कहा -  आम आदमी पार्टी की माँग मेयर का चुनाव आज ही हो।

इससे पहले बीजेपी सांसद हंसराज हंस ने कहा था कि आज बीजेपी का ही मेयर चुना गया था। 

आम आदमी पार्टी (आप) ने मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए क्रमश: शैली ओबेरॉय और आले मोहम्मद इकबाल को उम्मीदवार बनाया था। बीजेपी ने रेखा गुप्ता को मेयर पद के लिए और कमल बागड़ी डिप्टी के रूप में उतारा गया था।

250 पार्षदों के अलावा, दिल्ली के 14 विधायक और दिल्ली के 10 सांसद मेयर को चुनने वाले थे। आप के पास 150 पार्षदों का समर्थन है जबकि बीजेपी के पास 113 का समर्थन है। कांग्रेस के नौ पार्षद हैं और दो अन्य निर्दलीय हैं।

6 जनवरी को आप और बीजेपी के मनोनीत पार्षदों के शपथ ग्रहण को लेकर आपस में भिड़ जाने से हाई ड्रामा और अराजकता सामने आई थी।

इससे पहले पीठासीन अधिकारी सत्य शर्मा ने कहा कि मैंने संबंधित दलों के सभी अध्यक्षों से अपील की है कि सदन की गरिमा बनी रहे। हम सदन के एजेंडे के अनुसार काम करेंगे। एलडरमेन को पहले शपथ दिलाई जाएगी।शर्मा ने कहा कि संसदों और विधायकों को पार्षदों और एलडरमैन के शपथ लेने तक सदन में अनुमति नहीं दी जाएगी। यह पिछली बार की तरह एक तरह की स्थिति से बचने के लिए है। आप सांसद और विधायक खुलेआम अपने पार्षदों को भड़का रहे हैं। उन्हें दोपहर 12 बजे के बाद ही सदन में प्रवेश करने दिया जाएगा, ताकि वे मेयर और अन्य पदों के लिए मतदान कर सकें।

उधर, आप एमसीडी प्रभारी और विधायक दुर्गेश पाठक ने एजेंडे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, आप एमसीडी के एजेंडे की सूची से पूरी तरह सहमत है, लेकिन हम बीजेपी से भी इसका पालन करने का अनुरोध करते हैं। आज 24 जनवरी को, हमारे सभी पार्षद सदन में एजेंडा सूची के अनुसार भाग लेंगे। 

पाठक ने कहा कि एजेंडा सूची में कहा गया है कि डीएमसी अधिनियम के अनुसार, पहले पार्षदों और फिर मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी। उसके बाद, मेयर का चुनाव किया जाएगा। इसके बाद डिप्टी मेयर का चुनाव होगा। इसके बाद एमसीडी की स्थायी समितियों के छह सदस्यों का चुनाव किया जाएगा। हम एजेंडा सूची से पूरी तरह सहमत हैं। हम दिल्ली के लोगों को विश्वास दिलाते हैं कि मंगलवार को आम आदमी पार्टी इस एजेंडा लिस्ट और इसके हर शब्द का पूरी तरह से पालन करेगी।