लोकसभा चुनाव LIVE: बीजेपी की पेशकश के दावे पर आतिशी को ईसी का नोटिस

01:17 pm Apr 05, 2024 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली की मंत्री आतिशी को चुनाव आयोग ने शुक्रवार को नोटिस भेजकर बीजेपी में शामिल होने की पेशकशे के दावे पर जवाब मांगा है। आतिशी ने दावा किया था कि उन्हें 'भाजपा में शामिल हों या जेल जाने का सामना करें' की धमकी दी गई थी।

चुनाव आयोग ने उनसे 8 अप्रैल दोपहर 12 बजे तक जवाब मांगा है। 2 अप्रैल को आतिशी ने कहा था कि खुद सहित आम आदमी पार्टी के चार वरिष्ठ नेताओं को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने एक "बहुत करीबी" व्यक्ति के माध्यम से उनसे इसमें शामिल होने के लिए संपर्क किया था या ईडी द्वारा एक महीने के अंदर गिरफ्तार किए जाने के लिए तैयार रहें। 

कांग्रेस का घोषण पत्र

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी आज यानी शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी करेगी। इसको लेकर कांग्रेस पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी शुक्रवार को 11.30 बजे पार्टी दफ्तर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के घोषणा पत्र में युवाओं, महिलाओं, किसानों और अल्पसंख्यकों को लुभाने पार्टी इसमें कई वादें कर सकती है। 

कांग्रेस केंद्र सरकार में खाली पड़े 30 लाख सरकारी पदों को भरने का वादा कर सकती है। मुस्लिमों के लिए सच्चर कमेटी की रिपोर्ट को लागू करने की बात कह सकती है। महिलाओं के लिए 6 हजार रुपये प्रति माह देने और केंद्र सरकार की नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा कर सकती है। 

ओबीसी वोट बैंक को अपने पाले में लाने के लिए कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में जाति जनगणना का वादा कर सकती है। इसमें इस बात का वादा होगा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षण की सीमा बढ़ाई जायेगी। 

इसके साथ ही कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में पांच तरह की गारंटी की घोषणा इसमें करेगी। इसमें किसानों के लिए एमएसपी को स्वामीनाथन आयोग के फॉर्मूले के तहत कानूनी दर्जा देने, किसानों के कर्जों को माफ करने जैसे लुभावने वादे किये जा सकते हैं।