दिल्ली के एलजी केरल किसलिए गए थे, कांग्रेस ने पूछा- कहां है आचार संहिता

05:58 pm Apr 25, 2024 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस ने गुरुवार को चुनाव आयोग से लोकसभा चुनाव से पहले केरल में विभिन्न चर्च नेताओं से मिलने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। कांग्रेस ने इसे "आदर्श आचार संहिता का घोर उल्लंघन" बताया।

सक्सेना ने बुधवार को केरल के सबसे बड़े और प्रमुख सिरो-मालाबार कैथोलिक चर्च के बिशप से मुलाकात की, जिसमें चर्च के प्रमुख आर्कबिशप राफेल थैटिल और कार्डिनल जॉर्ज एलनचेरी शामिल थे। उन्होंने बिलीवर्स चर्च के बिशपों से भी मुलाकात की।

वरिष्ठ कांग्रेस विधायक और केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीसन ने चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कहा, "मैं दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना द्वारा आदर्श आचार संहिता के घोर उल्लंघन की ओर आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए लिख रहा हूं।" आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा के पक्ष में रुख अपनाने के लिए उन्हें लुभाने के लिए केरल के विभिन्न चर्च प्रमुखों से मुलाकात की गई।”

पत्र में कहा गया है, "पता चला है कि केरल के दो दिवसीय दौरे पर आए दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने साइरो मालाबार चर्च, जेकोबाइट सीरियन ऑर्थोडॉक्स चर्च, मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च और अन्य के प्रमुखों से मुलाकात का अनुरोध किया था।"

कांग्रेस नेता ने यह बताते हुए कि राज्य के "संवैधानिक प्रमुख" के रूप में, उपराज्यपाल को "किसी भी राजनीतिक गतिविधि में शामिल होने से प्रतिबंधित किया गया है", सतीसन ने कहा, "दिल्ली के उपराज्यपाल वोट हासिल करने के लिए लोकसभा चुनाव से ठीक पहले केरल में विभिन्न चर्च प्रमुखों का दौरा कर रहे हैं। भाजपा के लिए लोकतंत्र और उसके राजनीतिक मूल्यों पर एक धब्बा है।''

पत्र में "दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना द्वारा आदर्श आचार संहिता के घोर उल्लंघन पर तत्काल कार्रवाई" की मांग की गई है।

भाजपा ने हाल ही में केरल के ईसाई समुदाय का समर्थन हासिल करने की जबरदस्त कोशिश की है। केरल में 26 अप्रैल को मतदान है। बिलीवर्स चर्च, जो एक पेंटेकोस्टल चर्च है, बीजेपी के समर्थन में सामने आया है। हालांकि विदेशी सहायता लेने के आरोपों के बीच आयकर विभाग इसके परिसरों की तलाशी ले चुका है। कई ईसाई समूहों ने भाजपा के समर्थन में बयान जारी किए हैं। ये सभी समूह बिलीवर्स चर्च से जुड़े हुए हैं।

यह पहला मौका नहीं है जब दिल्ली के एलजी विवाद में आए हैं। आप ने उन्हें भाजपा एजेंट तक कहा है। भाजपा की शिकायतों को आधार बनाते हुए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने केजरीवाल और उनकी पार्टी के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी। इस समय केजरीवाल सहित कई आप नेता करप्शन के आरोपों में जेल में बंद हैं।