+
लोकसभा चुनाव 2024ः दूसरे चरण में शाम 5 बजे तक हुआ 61 प्रतिशत मतदान 

लोकसभा चुनाव 2024ः दूसरे चरण में शाम 5 बजे तक हुआ 61 प्रतिशत मतदान 

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का शुक्रवार को मतदान हुआ। दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर मतदान हुआ है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका था और शाम 6 बजे तक चला।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का शुक्रवार को मतदान हुआ। दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर मतदान हुआ है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका था और शाम 6 बजे तक चला।

दूसरे चरण में शाम 5 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक कुल 61 प्रतिशत मतदान हुआ है। असम में 70.66 प्रतिशत, बिहार में 52.63 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 72.13 प्रतिशत, कर्नाटक में 63.90 प्रतिशत, जम्मू कश्मीर में 67.22 प्रतिशत, केरल में 63.97 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 54.51 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 53.51 प्रतिशत, मणिपुर में 76.06 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 71.84 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 52.64 प्रतिशत, त्रिपुरा में 76.23 प्रतिशत मतदान हुआ है। 

दूसरे चरण में केरल की सभी 20 सीटों पर, कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों पर, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 6 सीटों, बिहार और असम की 5-5 सीटों पर, छ्त्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की 3-3 सीटों पर मतदान हो रहा है। इसके सात ही मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर की 1-1 सीटों पर भी मतदान हुआ है। 

इस चरण में कुल 89 सीटों पर मतदान होना था लेकिन मध्य प्रदेश की बैतुल सीट पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार के निधन होने के बाद वहां अब तीसरे चरण में मतदान होगा। 

दूसरे चरण में कई सीटों पर चर्चित चेहरे चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें केरल की वायनाड सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं। वह लगातार दूसरी बार इस सीट से चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस के ही नेता शशि थरूर केरल की तिरुअनंतपुरम सीट पर तो भाजपा नेता और प्रसिद्ध अभिनेत्री हेमा मालिनी उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट से चुनावी मैदान में हैं। बिहार के चर्चित नेता पप्पू यादव पूर्णिया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 

इसके साथ ही कोटा सीट से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला चुनावी मैदान में हैं। इसके साथ ही पांच केंद्रीय मंत्री और दो पूर्व सीएम जिन सीटों पर लड़ रहे हैं वहां शुक्रवार को चुनाव हुए हैं। इन सभी के भाग्य का फैसला आज होने वाला मतदान करेगा। 

चुनाव आयोग के आकंड़ों के मुताबिक इस चरण में 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ है। इसके लिए 16 लाख से अधिक मतदान कर्मियों और अधिकारियों को तैनात किया गया था। इस चरण में 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता थें।  

दूसरे चरण के कुल मतदाताओं में से करीब 8.08 करोड़ पुरुष हैं तो 7.8 करोड़ महिलाएं हैं। वहीं थर्ड जेंडर के मतदाताओं की संख्या 5929 है। दूसरे चरण में 34.8 लाख पहली बार के मतदाता हैं। इस चरण में 1202 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें 1098 पुरुष और 102 महिलाएं हैं। 

  • दूसरे चरण के मतदान में दोपहर 1 बजे तक बिहार में 33.80 प्रतिशत, असम में 46.31 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 53.09 प्रतिशत, जम्मू और कश्मीर में 42.88 प्रतिशत, कर्नाटक में 38.23 प्रतिशत, केरल में 39.26 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 31.77 प्रतिशत, मणिपुर में 54.26 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 38.96 प्रतिशत, राजस्थान में 40.39 प्रतिशत, त्रिपुरा में 54.47 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 35.73 प्रतिशत जबकि पश्चिम बंगाल में 47.29 प्रतिशत मतदान हो चुका था। 

  • केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार शशि थरूर ने कहा हम दिल्ली में सरकार बदलना चाहते हैं। यह चुनाव  मेरे अपने भविष्य से कहीं अधिक बड़ा है। यह भारत के भविष्य के लिए है। उन्होंने कहा है कि, हम यहां लोकतंत्र बहाल करने के लिए आए हैं। 
  • शशि थरूर ने आरोप लगाया कि, वामपंथियों का दावा है कि वे भी भाजपा के आलोचक हैं लेकिन उन्होंने भाजपा के खिलाफ एक भी शब्द नहीं कहा। मैं वामपंथियों से केवल यही सवाल पूछ रहा हूं कि क्यों नहीं कहा?

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार की सुबह कांग्रेस के घोषणापत्र पर कहा है कि उन्होंने अपने घोषणापत्र में जिन बातों का उल्लेख किया है वह भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए एक खतरनाक संकेत है। 
  • कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने जिस तरह से ओबीसी आरक्षण में मुसलमानों को अनुचित लाभ दिया वह मन में संदेह पैदा करता है। 

  • कांग्रेस महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा है कि आज दूसरे चरण का चुनाव है। पहले चरण के बाद ही मैंने कहा था कि दक्षिण भारत में भाजपा साफ और उत्तर और मध्य भारत में भाजपा हाफ, आज यह स्पष्ट हो गया। 2024 के चुनाव में भाजपा को जनादेश मिलने की कोई गुंजाइश नहीं है। 

  • पश्चिम बंगाल के बालूरघाट में दो पक्षों के बीच झड़प होने की खबर है। प्राप्त सूचना के मुताबिक यहां बीजेपी और टीएमसी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है। टीएमसी कार्यकर्ताओं ने मतदान केंद्र के सामने प्रदर्शन किया है। 

  • बिहार में 2 घंटे के अंदर सुबह 9 बजे तक औसतन 9.84 प्रतिशत  मतदान हुआ है। 

  • उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट से भाजपा उम्मीदवार हेमा मालिनी ने कहा है कि मुझे उम्मीद है कि दूसरे चरण में पहले चरण से ज्यादा मतदान होगा। हमने लोगों से अपील की है कि वे आकर मतदान करें। 

  • पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया है कि बालूरघाट के हमीरपुर में केंद्रीय बल लोगों को वोटिंग करने से रोक रही है। 
  • टीएमसी ने आरोप लगाया है कि रायगंज के गोलपोखर में महिलाओं को मतदान नहीं करने दिया जा रहा है। उसने कहा है कि यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है और चुनाव आयोग ने चुप्पी साध रखी है। 

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार की सुबह एक वीडियो जारी कर मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है। 
  • उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किए गए अपने वीडियो में कहा है कि देश की तकदीर का फैसला करने जा रहे इस ऐतिहासिक चुनाव का आज दूसरा चरण है। आपका वोट तय करेगा कि अगली सरकार ‘चंद अरबपतियों’ की होगी या ‘140 करोड़ हिंदुस्तानियों’ की। इसलिए हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह आज घर से बाहर निकले और ‘संविधान का सिपाही’ बन कर लोकतंत्र की रक्षा के लिए वोट करे। 

  • शुक्रवार की सुबह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि "कांग्रेस और इंडी गठबंधन का छुपा हुआ एजेंडा एससी,एसटी और ओबीसी के अधिकारों की छीनकर मुसलमानों को देना है।  
  • उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा है कि, कांग्रेस कहती है कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है, जबकि प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि संसाधनों पर पहला हक गरीबों का है। मनमोहन सिंह ने यह बयान गलती से नहीं दिया था। 
  • उन्होंने जानबूझकर ऐसा कहा था। नड्डा ने कहा है कि सच्चर कमेटी की रिपोर्ट के जरिए गलत बयानबाजी की गई थी और कहा गया कि मुसलमानों की हालत दलितों से भी बदतर है। 

  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दिन शुक्रवार की सुबह पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर लोगों से मतदान करने की अपील की है।
  • उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि, लोकसभा चुनाव में आज दूसरे चरण की सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा विनम्र अनुरोध है कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें। जितना अधिक मतदान होगा, उतना ही मजबूत हमारा लोकतंत्र होगा। अपने युवा वोटर्स के साथ ही देश की नारीशक्ति से मेरा यह विशेष आग्रह है कि वोट डालने के लिए वे बढ़-चढ़कर आगे आएं। आपका वोट आपकी आवाज है!

  • मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, पंखे सहित सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। 
  • मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा है कि मतदाताओं को बाहर निकल कर मतदान करने की जरूरत है, उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखा गया है। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बल तैनात हैं। उन्होंने कहा है कि कहीं से भी हिंसा की कोई सूचना नहीं है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें