कांग्रेस चुनाव समिति की पहली बैठक आज, करीब 100 प्रत्याशियों के नाम पर लगेगी मुहर 

09:27 am Mar 07, 2024 | सत्य ब्यूरो

लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति या सीईसी की पहली बैठक गुरुवार शाम 6 बजे हो रही है। इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम फाइनल किये जायेंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक में 100 प्रत्याशियों के नाम पर समिति की मुहर लग सकती है। 

इस बैठक में समिति के सदस्यों के साथ ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी शामिल होंगे। सीईसी की इस बैठक में विभिन्न स्क्रीनिंग समितियों की ओर से भेजे गए प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगाई जाती है। 

इस बैठक को लेकर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर विचार-विमर्श करने और इस पर निर्णय लेने वाली कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक 7 मार्च की शाम 6 बजे होगी।

वहीं कांग्रेस के महासचिव सचिन पायलट ने इससे पहले मंगलवार को ही कहा था कि 7 मार्च को होने वाली सीईसी की बैठक के बाद लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा बड़ी संख्या में होने की उम्मीद है। 

कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण हो गई है कि पिछले ही दिनों भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। वहीं कांग्रेस ने अब तक किसी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। 

उम्मीदवारों के नाम की जल्दी घोषणा करने को लेकर कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के उपर दबाव है। पार्टी के नेता चाहते हैं कि उम्मीदवारों के नाम की घोषणा जल्द हो ताकि उन्हें लोकसभा चुनाव की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। 

माना जा रहा है कि कांग्रेस की पहली सूची में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का भी नाम हो सकता है। पार्टी के अंदर से दबाव बनाया जा रहा है कि प्रियंका गांधी को रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए। उनकी मां और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पहले ही राज्यसभा के लिए चुनी जा चुकी हैं। 

सोनिया गांधी ने साफ भी कर दिया है कि वह अब रायबरेली से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि गांधी परिवार की इस पारंपरिक सीट से प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं। 

वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी कहां से चुनाव लड़ेंगे इसको लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से या दक्षिण भारत में कहीं से चुनाव लड़ सकते हैं।

दूसरी तरफ यह भी दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की अपनी पुरानी सीट अमेठी से भी चुनाव लड़ सकते है। यह भी हो सकता है कि राहुल दो सीटों से लोकसभा चुनाव लड़े। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेठी के जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप सिंघल ने कहा है कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे।