ट्विन टावरों के गिरने से दिल्ली की हवा पर असर नहींः विशेषज्ञ

07:50 pm Aug 28, 2022 | सत्य ब्यूरो

नोएडा में रविवार को सुपरटेक के ट्विन टावरों को गिराने के बाद पैदा हुई धूल से दिल्ली की वायु गुणवत्ता (एयर क्वॉलिटी) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। विशेषज्ञों ने बताया कि उस समय उत्तर से उत्तर-पश्चिमी हवाएं दिल्ली की सीमा के पार अपना रास्ता बनाने के बजाय ग्रेटर नोएडा और आगे उत्तर प्रदेश की ओर चल रही थीं।

हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक दिल्ली में ओखला फेज -2, डॉ करणी सिंह शूटिंग रेंज (तुगलकाबाद) और पटपड़गंज में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन दोपहर 3 बजे से पीएम 10 में कोई उछाल दिखाने में नाकाम रहे। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले 24 घंटों में भी हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी रहने की संभावना है।

धूल, जिसमें मोटे कण होते हैं, आमतौर पर पीएम 2.5 के मुकाबले स्थानीय पीएम 10 को बढ़ाने के लिए जाना जाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में धूल भरी आंधी के कारण दिल्ली का एक्यूआई गर्मियों के महीनों में भी 'बहुत खराब' या 'गंभीर' तक पहुंच गया है, जिसका मुख्य कारण उच्च पीएम 10 का स्तर है। हालांकि, पूर्वी दिल्ली में निकटतम वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन (सीएएक्यूएमएस) पटपड़गंज से डीपीसीसी रीडिंग में टावरों के गिरने के बाद न्यूनतम वृद्धि देखी गई। स्टेशन पर प्रति घंटा पीएम 10 और 130 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से दोपहर 2 बजे बढ़कर 149 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर हो गई, जो शाम 4 बजे 132 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर पर वापस गिर गई।  

दक्षिणी दिल्ली की ओर, सीमा पार निकटतम सीएएक्यूएमएस ओखला-चरण II है, जिसने दोपहर 2 बजे से पीएम 10 में मामूली गिरावट दिखाई। इससे पता चलता है कि नियंत्रित विस्फोट का कोई प्रभाव नहीं था। दोपहर 2 बजे पीएम 10 की मात्रा 138 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से घटकर दोपहर 3 बजे 132 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर हो गई और शाम 4 बजे 118 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर हो गई।

हवा की दिशा उत्तर से उत्तर-पश्चिम की ओर है और विस्फोट के बाद, धूल धीरे-धीरे ग्रेटर नोएडा की ओर उड़ने लगी। हवा की दिशा कम से कम सोमवार दोपहर तक उत्तर-पश्चिमी रहने की संभावना है और उसके बाद, यह पूर्व की ओर बदल सकती है, हालांकि, फिर भी, दिल्ली के इस धूल से प्रभावित होने की संभावना नहीं है क्योंकि हवा की दिशा में बदलाव से आमतौर पर शांत हवाएं चलती हैं।


-महेश पलावत, उपाध्यक्ष, स्काईमेट मौसम विज्ञान, एचटी को दिए इंटरव्यू में

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली की हवा की दिशा अगले तीन दिनों के अधिकांश समय उत्तर-पश्चिमी रहने की संभावना है, साथ ही सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का भी अनुमान है। रविवार को हवा की गति तेज थी, लेकिन यह उत्तर-पश्चिमी थी और इसलिए, दिल्ली को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगी। सोमवार को दिल्ली में भी बारिश होने की संभावना है, इसलिए दिल्ली की ओर भी हवा में धूल जमने की संभावना नहीं है और इस घटना का कोई असर नहीं होगा।

इस बीच, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार को 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया, जिसमें एक्यूआई 24 घंटे की अवधि में 119 दर्ज किया गया, जो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दैनिक राष्ट्रीय बुलेटिन के अनुसार, जो शाम 4 बजे जारी किया जाता है। यह शनिवार को 24 घंटे के औसत 105 (मध्यम) पढ़ने से थोड़ा अधिक था।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) द्वारा विकसित 'दिल्ली के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली' के अनुसार, अगले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता खराब होने की संभावना नहीं है।

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता रविवार और सोमवार को 'मध्यम श्रेणी' में रहने की संभावना है। तब हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है, लेकिन मंगलवार को 'मध्यम' से 'संतोषजनक' श्रेणी में रहेगी और बुधवार को 'संतोषजनक' श्रेणी में सुधार करेगी।