दिल्ली दंगा: आरोपी शाहरुख के घर आने पर हुआ जोरदार स्वागत

03:11 pm May 27, 2022 | सत्य ब्यूरो

साल 2020 में राजधानी दिल्ली में हुए दंगों के आरोपी शाहरुख पठान का जेल से घर आने पर जोरदार स्वागत किया गया। शाहरुख के स्वागत का एक वीडियो सामने आया है जिसमें वह भारी भीड़ के बीच दिखाई दे रहा है। शाहरुख सोमवार को घर पहुंचा।

दिल्ली दंगों के दौरान शाहरुख पठान का एक वीडियो सामने आया था जिसमें उसने एक पुलिसकर्मी पर अपनी बंदूक तान दी थी। उसे गिरफ्तार कर लिया गया था और बाद में एक अदालत ने दोषी ठहराया था। 

मार्च महीने में उसके वकीलों ने अदालत से उसे 1 दिन के पैरोल पर बाहर आने की अनुमति देने की मांग की थी। क्योंकि उसके पिता की सर्जरी होनी थी। शाहरुख के वकीलों ने कहा था कि वह अपने पिता से नहीं मिल सका है।

शाहरुख के खिलाफ दंगे करने, धार्मिक दुश्मनी को बढ़ावा देने और हत्या के प्रयास के आरोप लगे थे।

तीन दिन तक चले थे दंगे 

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 23 फरवरी, 2020 को दंगे शुरू हुए थे और ये तीन दिन यानी 25 फ़रवरी तक चले थे। इस दौरान यह इलाक़ा बुरी तरह अशांत रहा और दंगाइयों ने वाहनों, घरों और दुकानों में आग लगा दी थी। जाफराबाद, वेलकम, सीलमपुर, भजनपुरा, गोकलपुरी और न्यू उस्मानपुर आदि इलाक़ों में फैल गए इस दंगे में 53 लोगों की मौत हुई थी और 581 लोग घायल हो गए थे।

इससे पहले बुलंदशहर में पुलिस अफसर सुबोध कुमार सिंह की मौत के बाद जब कुछ आरोपी जेल से बाहर आये थे तो उनका भी इसी गर्मजोशी से स्वागत किया गया था। 

निश्चित रूप से अपराधियों का इस तरह महिमामंडन किया जाना यह दिखाता है कि समाज में ऐसे अपराधियों को हीरो बना कर पेश किया जा रहा है।