दिल्ली : एल-जी ने दिए कोरोना पर निर्देश, हाई अलर्ट पर अस्पताल

08:21 pm Nov 27, 2021 | सत्य ब्यूरो

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर प्रधानमंत्री के उच्च स्तरीय बैठक के बाद दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली के मुख्य सचिव, पुलिस कमिश्नर और अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों को कई ज़रूरी निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही सोमवार को डीडीएमए की बैठक बुलाई गई है, जिसमें विशेषज्ञ और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

इसके अलावा दिल्ली के अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है। प्रशासन से कहा गया है कि सार्वजनिक स्थानों और समारोहों में कोविड प्रोटोकोल का सख्ती से पालन कराया जाए।

सोमवार को होने वाली बैठक में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने को कहा जा सकता है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और हांगकांग के यात्रियों को क्वारंटीन करने जैसे कदम उठाने पर फ़ैसला लिया जा सकता है।

केजरीवाल ने क्या कहा?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके पहले शनिवार को दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया था कि वे भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से प्रभावित देशों से उड़ानें बंद करें।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, "मैं माननीय पीएम से उन देशों से फ्लाइट बंद करने का आग्रह करता हूं जो नए वैरिएंट से प्रभावित हैं। बड़ी मुश्किल से हमारा देश कोरोना से उबर पाया है। हमें इस नए वैरिएंट को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।"

क्या कहा मोदी ने?

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिन में हुई समीक्षा बैठक में कहा था कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले लोगों पर नज़र रखने की ज़रूरत है और उनके कोरोना टेस्ट भी किए जाने चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा था कि जिन देशों से इस नए वैरिएंट के आने का ख़तरा है, वहाँ से आने वाले लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाए। 

क्या कहना है दक्षिण अफ्रीका का?

दक्षिण अफ्रीका की सरकार का कहना है कि शुरुआती जानकारी के मुताबिक़ यह नया वैरिएंट ज़्यादा संक्रामक है। लेकिन कई देशों की ओर से विमान सेवाओं पर प्रतिबंध लगाए जाने को उसने ग़लत बताया है। ब्रिटेन, जर्मनी, इजरायल और इटली ने भी दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। 

भारत में इसका कोई मामला अभी सामने नहीं आया है। लेकिन कुछ जगहों पर संक्रमण तेज़ी से फैला है। इनमें कर्नाटक के धारवाड़ में स्थित एसडीएम मेडिकल कॉलेज भी शामिल है। यहां एक फ्रेशर पार्टी हुई थी, जिसके बाद कॉलेज के स्टूडेंट और स्टाफ़ में से 182 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

इसी तरह देहरादून में 11 आईएफ़एस अफ़सर और छह अन्य लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं।