दिल्ली में सोमवार से स्कूल खुलेंगे, कार्यालय में भी होंगे 100% स्टाफ

02:58 pm Feb 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली में कोरोना मामलों में गिरावट के साथ ही कई और प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा शुक्रवार को की गई। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शुक्रवार को दिल्ली में जिम, स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति देने का फ़ैसला किया है। ये सोमवार से खुल सकेंगे। हालाँकि, शहर में रात का कर्फ्यू रात 10 बजे के बजाय अब रात 11 बजे से लागू रहेगा।

जनवरी में अपनी पिछली बैठक में डीडीएमए ने वीकेंड कर्फ्यू को ख़त्म कर दिया था और बार व रेस्तरां को उनकी बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत पर काम करने की अनुमति दी थी।

ताज़ा घोषणा में कहा गया है कि स्कूल चरणों में फिर से खोले जा सकते हैं। कक्षा 9 से 12 तक 7 फरवरी से चल सकते हैं। इसके साथ यह भी कहा गया है कि और जिन शिक्षकों का टीकाकरण नहीं हुआ है, वे कक्षाएं नहीं ले सकते हैं। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि नर्सरी से आठ तक की कक्षाएँ 14 फ़रवरी से फिर से शुरू होंगी।

ये भी फ़ैसले लिए गए

  • कॉलेज, कोचिंग संस्थान कोविड-उपयुक्त व्यवहार के कड़ाई से पालन पर ही खुलेंगे।
  • कार्यालय 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम कर सकते हैं। 
  • अकेले कार चलाने वाले लोगों को मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है।
  • कुछ प्रतिबंधों के साथ जीम खोले जा सकते हैं।
  • 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान को बढ़ाया जाएगा।

प्रतिबंधों में ढील देने का यह फ़ैसला तब आया है जब कोरोना के मामले कम हुए हैं और पॉजिटिविटी दर भी कम हुई है। सरकार ने भी कहा है कि यह फ़ैसला विशेषज्ञ की सलाह के आधार पर निर्णय लिए गए। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीएमए की बैठक हुई।

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को 2,668 नये मामले आए हैं और 13 मौतें हुईं। पॉजिटिविटी दर गिरकर 4.3 प्रतिशत हो गई। 13 जनवरी को 28,867 के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छूने के बाद मामले में गिरावट दर्ज की गई है।

भारत में 21 जनवरी से 4 फरवरी के बीच के दो हफ्तों में हर रोज़ कोरोना के मामले 3,47,254 से गिरकर 1,49,394 हो गए हैं। इसी अवधि के दौरान, पॉजिटिविटी दर 17.94 प्रतिशत से गिरकर 10.99 प्रतिशत हो गई है।