दिल्ली में भी मास्क अनिवार्य, उल्लंघन पर 500 रुपये जुर्माना

01:40 pm Apr 20, 2022 | सत्य ब्यूरो

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच अब सार्वजनिक जगहों पर मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। इस नियम का उल्लंघन करते पाए जाने पर जुर्माना लगाया जाएगा। इससे पहले नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में पहले ही अनिवार्य किया जा चुका है।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी डीडीएमए ने बुधवार को एक बैठक में फ़ैसला किया है कि सार्वजनिक स्थानों पर फिर से मास्क अनिवार्य होगा। बैठक के बाद डीडीएमए ने कहा कि उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। डीडीएमए ने अधिकारियों को शहर भर में आक्रामक रूप से परीक्षण शुरू करने का भी निर्देश दिया है।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना के बी.1.10 और बी.1.12 वैरिएंट पर कड़ी नज़र रखने के लिए कहा गया। इन वैरिएंट के अधिक तेजी से फैलने की संभावना है। डीडीएमए ने सभी आरटी-पीसीआर पॉजिटिव नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग करने को कहा है।

इससे दो दिन पहले यानी सोमवार को यूपी की राजधानी लखनऊ और दिल्ली से सटे व एनसीआर में आने वाले यूपी के 6 ज़िलों में भी सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना ज़रूरी किया जा चुका है। कोरोना की स्थिति में सुधार को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस महीने की शुरुआत में ही फेस मास्क पहनने में छूट दी थी। कोविड के मामलों में वृद्धि का असर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी एनसीआर के अंतर्गत आने वाले जिलों पर पड़ा है। इसी वजह से सरकार ने गौतम बौद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत और राजधानी लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया।

सोमवार को ही हरियाणा सरकार ने भी कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के बाद गुरुग्राम, फरीदाबाद और दो अन्य ज़िलों में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया।

डीडीएमए ने दिल्ली में मास्क ज़रूरी करने का यह फ़ैसला तब लिया है जब दिल्ली में मंगलवार को 632 न‌ए मामले आए, हालाँकि पॉजिटिविटी दर पहले से घटकर 4.42% हो गई।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के मामले पूरे देश में फिर से तेज़ी से बढ़े हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि देश में 24 घंटे में कोरोना के 2,067 नए मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले 24 घंटों में 40 मौतें हुई हैं।

एक दिन पहले मंगलवार को 1,247 कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए थे और 1 की मौत हुई थी। मंत्रालय के आँकड़ों से यह भी पता चला है कि अब कुल सक्रिय मामलों की संख्या 12,340 हो गई है।

कुछ राज्यों में कोरोना मामलों में वृद्धि के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और मिज़ोरम और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली सहित चार राज्यों को निर्देश दिया है कि वे विशेष रूप से कोविड प्रोटोकॉल को लागू करें। खासकर भीड़भाड़ वाले इलाक़ों में मास्क पहनने पर जोर देने को कहा गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कोरोना के प्रति आगाह किया और उन्हें सख़्त निगरानी बनाए रखने और संक्रमण के किसी भी उभरते प्रसार को नियंत्रित करने के लिए पहले से ही कार्रवाई करने का निर्देश दिया।