भाजपा ने मेनिफेस्टो कमेटी का किया ऐलान, राजनाथ सिंह होंगे अध्यक्ष

06:06 pm Mar 30, 2024 | सत्य ब्यूरो

भाजपा ने शनिवार को लोकसभा चुनाव-2024 के लिए चुनाव घोषणा-पत्र समिति यानी मेनिफेस्टो कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी के अध्यक्ष रक्षामंत्री राजनाथ सिंह होंगे। पार्टी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को कमेटी का संयोजक बनाया है। 

कमेटी में पीयूष गोयल को सह-संयोजक बनाया गया है। इस कमेटी में 4 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को रखा गया है जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को भी शामिल किया गया है।

इसके साथ ही इस कमेटी में भूपेंद्र यादव, अर्जुन राम मेघवाल, किरेन रिजिजू, अश्विनी वैष्णव, धर्मेंद्र प्रधान, शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे, स्मृति ईरानी, जुएल ओराम, रवि शंकर प्रसाद, सुशील कुमार मोदी, केशव प्रसाद मौर्य, राजीव चंद्रशेखर, विनोद तावड़े, डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल, मनजिंदर सिंह सिरसा, ओपी धनखड़, अनिल एंटनी और तारिक मंसूर भी शामिल हैं। 

भाजपा की ओर से बनाई गई इस कमेटी में कुल 27 नाम हैं। पार्टी ने इसमें सभी प्रमुख राज्यों या क्षेत्रों के दिग्गज नेताओं को इसमें शामिल किया है। 

लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। ऐसे में भाजपा के लिए इस कमेटी का काफी महत्व माना जा रहा है। उम्मीद जा रही है कि भाजपा जल्द ही अपना मेनिफेस्टो जारी करेगी। इसमें वे वादें होंगे जो पार्टी देश की जनता से करेगी कि अगर वह दुबारा से सत्ता में आयी तो इन्हें पूरा करेगी। 

भाजपा ने पिछले माह से ही अपना चुनावी घोषणा पत्र या मेनिफेस्टो तैयार करने की प्रक्रिया शुरु कर दी थी। इस कड़ी में भाजपा ने लोगों से सुझाव मांगे थे। लोगों के सुझाव के लिए पार्टी ने अलग-अलग इलकाों में अपना रथ भी रवाना किया था। 

सूत्रों का कहना है कि इस बार भाजपा अपने मेनिफेस्टो जिसे वह अपना संकल्प पत्र भी कहती है को गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं को ध्यान में रख कर बनाया जायेगा। इन वर्गों के लिए इसमें कई वादें होंगे। 

माना जा रहा है कि भाजपा के इस मेनिफेस्टो में पीएम मोदी की कई गारंटियां भी शामिल होंगी जिसे वे हाल के दिनों में लगातार विभिन्न मंचों  से कहते रहे हैं। 

भाजपा अपने इस मेनिफेस्टो में 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए कई वादे कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान से पहले पार्टी अपना मेनिफेस्टो जारी कर सकती है।