एलजी से बोले केजरीवाल- मैं चुना हुआ सीएम, आप कौन?

04:01 pm Jan 17, 2023 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपराज्यपाल पर आज जमकर बरसे। उन्होंने विधानसभा के विशेष सत्र में कहा कि हमारे लिए जनतंत्र, संविधान और क़ानून सर्वोपरि हैं, एलजी साहब को भी क़ानून, दिल्ली की जनता और उनके द्वारा चुनी विधानसभा का सम्मान करना चाहिए।

केजरीवाल ने उग्र भाषण में कहा कि उपराज्यपाल द्वारा लगातार अतिक्रमण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने फिनलैंड में दिल्ली के शिक्षक प्रशिक्षण दौरे को कथित तौर पर रोकने के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना की आलोचना की। उन्होंने कहा, 'यह एलजी कौन है? कहां से आ गया एलजी? किस बात का एलजी? हमारे सिर पर बैठ गया लेफ्टिनेंट गवर्नर। वह यह तय करने वाला कौन है कि हमारे बच्चों को कैसे शिक्षित किया जाना चाहिए? इन लोगों ने हमारे बच्चों को अशिक्षित रहने दिया है। एलजी के पास हमें रोकने की शक्ति नहीं है।'

केजरीवाल ने कहा कि दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है। उन्होंने कहा कि हम कल केंद्र में सत्ता में आ सकते हैं तब एलजी हमारे होंगे और दिल्ली में किसी भी पार्टी की सरकार हो सकती है, लेकिन हमारी सरकार लोगों को परेशान नहीं करेगी।

केजरीवाल ने तंज कसते हुए कहा, "जिस तरह यह एलजी मेरा 'होमवर्क' चेक कर रहा है, स्पेलिंग, लिखावट की शिकायत कर रहा है, उस तरह मेरे शिक्षकों ने भी मेरा होमवर्क चेक नहीं किया... वह मेरे हेडमास्टर नहीं हैं? मैं एक निर्वाचित मुख्यमंत्री हूं।"

केजरीवाल और उनकी पार्टी ने उपराज्यपाल पर आरोप लगाया है कि प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फ़िनलैंड भेजने की दिल्ली सरकार की योजना को रद्द कर दिया गया है। एलजी सक्सेना ने जोरदार तरीके से इसका खंडन किया है, उन्होंने जोर देकर कहा है कि वे केवल इस पर आने वाले ख़र्च और लाभ का विश्लेषण करना चाहते हैं।

केजरीवाल ने कहा, 'मैंने पूछा किस कानून में लिखा है कि आप लागत-लाभ विश्लेषण करा सकते हैं? कोई जवाब नहीं था। मैंने फिर उनसे पूछा Aldermen कैसे नियुक्त किए? कहते मैं प्रशासक हूँ। मैंने 2019 सुप्रीम कोर्ट का आदेश दिखाया कि जहां प्रशासक लिखा है, वहां भी चुनी हुई सरकार की चलेगी।'

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि एलजी साहब ने 2 बार आपत्ति की। उन्होंने कहा, 'इनके नेताओं के बच्चे विदेश पढ़ने गए। अगर तुम अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहते हो तो हमें गरीबों के बच्चों को शिक्षा देने से रोकने वाले तुम कौन होते हो?'

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने भाजपा सांसदों, विधायकों और मंत्रियों के बच्चों की सूची भी दिखाई, जिन्होंने विदेश में पढ़ाई की है और कहा कि सभी को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा तक पहुंच होनी चाहिए।

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि उपराज्यपाल ने दिल्ली नगर निगम के दिसंबर में हुए चुनावों में 104 सीटों पर भाजपा की जीत के बारे में शेखी बघारी थी।

आप प्रमुख ने कहा, 'उन्होंने मुझे एक बैठक के दौरान बताया कि भाजपा ने एमसीडी चुनावों में उनकी वजह से 104 सीटें जीतीं और उनके बिना 20 सीटें भी नहीं जीतीं।' 

हालाँकि, उपराज्यपाल ने इससे इनकार किया है कि उन्होंने शिक्षकों की यात्रा को रोका है। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि सरकार देश के भीतर शिक्षकों को प्रशिक्षित करने पर विचार करे। 

बता दें कि एक दिन पहले ही सोमवार को मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व में आप विधायकों ने उपराज्यपाल के घर तक पैदल मार्च किया था। दिल्ली विधानसभा को भी सोमवार को भारी विरोध के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया था। उसके फौरन बाद दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के आवास तक सीएम और विधायकों ने मार्च किया था।