आप से गठबंधन के पूरी तरह ख़िलाफ़ थे अजय माकन

12:18 pm Mar 02, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

अजय माकन ने आख़िरकार दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया। माकन ने आज सुबह किए गए ट्वीट में इस बात की जानकारी दी। पहले भी ऐसी ख़बरें आईं थी कि माकन पद से इस्तीफ़ा दे सकते हैं। 

माकन के इस्तीफ़े के साथ यह माना जा रहा है कि लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में गठबंधन हो सकता है। माकन ने इस्तीफ़े में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पार्टी अध्यक्ष राहुल गाँधी का शुक्रिया अदा किया है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने माकन का इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है। 

ख़बरों के मुताबिक़, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को प्रदेश कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाया जा सकता है। शीला दीक्षित ने हाल ही में कहा था कि अगर पार्टी हाईकमान उन्हें अध्यक्ष पद की ज़िम्मेदारी देता है तो वह इसे संभालने को तैयार हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन कई बार स्पष्ट कर चुके थे कि दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का गठबंधन नहीं होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें : कांग्रेस-आप आँख-मिचौली... तुम्हीं से मुहब्बत, तुम्हीं से लड़ाई

कांग्रेस की दिल्ली इकाई ने हाईकमान को साफ़-साफ़ बता दिया था कि अगर लोकसभा चुनाव में आप के साथ चुनावी तालमेल हुआ तो पार्टी का नुक़सान होना तय है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने हाईकमान को यह भी बताया था कि वह आम आदमी पार्टी के साथ किसी भी तरह का चुनावी गठबंधन नहीं चाहती।

यह भी पढ़ें : आप कहे - आ रे, आ रे, आ रे, कांग्रेस कहे - ना रे, ना रे, ना रे

कांग्रेस और आप के गठबंधन की ख़बरों के बीच कुछ महीने पहले माकन ने ट्वीट किया था कि जब दिल्ली के लोग लगातार केजरीवाल की सरकार को नकार रहे हैं तो ऐसे में कांग्रेस उन्हें बचाने के लिए क्यों आगे आए? माकन ने लिखा था, 'आख़िकार केजरीवाल और उनकी टीम अन्ना को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने ही मदद की थी जिससे मोदी को सत्ता में आने में मदद मिली थी।' 

इस पर आम आदमी पार्टी के नेता दिलीप पांडे ने माकन को जवाब देते हुए ट्विटर पर लिखा था, ‘कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेता आम आदमी पार्टी' के संपर्क में हैं और वे हरियाणा, दिल्ली और पंजाब में हमारा सहयोग चाहते हैं। दिल्ली में हमसे वे एक सीट मांग रहे हैं'।