आप ने दिल्ली में कांग्रेस को एक सीट आॉफर की,  6 पर  खुद लड़ने की घोषणा कर दी 

07:13 pm Feb 13, 2024 | सत्य ब्यूरो

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस पार्टी के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर एकतरफा घोषणाएं की है। आप ने घोषणा कर दी है कि वह दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से 6 पर चुनाव लड़ेगी। उसने दिल्ली में कांग्रेस को सिर्फ एक सीट आॉफर की है‌। 

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ नेता संदीप पाठक ने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा है कि दिल्ली में कांग्रेस के शून्य सांसद हैं। विधानसभा में भी शून्य सीट कांग्रेस के पास है। एमसीडी में चुनाव हुए उसमें 250 सीटों में से 9 सीटें कांग्रेस को आयी हैं। 

अगर आप मेरिट और आंकड़े को देखें तो इस हिसाब से कांग्रेस पार्टी की एक भी सीट दिल्ली में नहीं बनती है। लेकिन डाटा सिर्फ महत्वपूर्ण नहीं है, जो गठबंधन का धर्म है और  कांग्रेस पार्टी का मान रखते हुए हम कांग्रेस को एक सीट आॉफर करते हैं। हमारा प्रपोजल है कि कांग्रेस पार्टी एक सीट पर लड़े और 6 सीटों पर आम आदमी पार्टी लड़े। 

उन्होंने कहा कि आज हम उम्मीदवारों की घोषणा नहीं करते हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि दिल्ली के परिप्रेक्ष्य में बातचीत शुरू हो और हम सभी अपने काम पर लगे। और अगर फिर भी निष्कर्ष नहीं निकलता है तो हम अगले कुछ दिनों में जो 6 सीट हम कह रहे हैं उस पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे और अपनी तैयारी शुरू करेंगे। 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग को लेकर दो आधिकारिक मीटिंग हुई, एक 8 जनवरी और दूसरी 12 जनवरी को, इनमें सभी बातों पर चर्चा हुई लेकिन इसमें कोई निर्णय नहीं हो पाया। इन मीटिंग के अलावा कोई और मीटिंग नहीं हुई है। 

एक महीने हो गए इंतजार करते हुए कि अगली मीटिंग होगी। और बात आगे बढ़ेगी। एक महीने बाद भी कोई अगली मीटिंग नहीं हुई।

हमें बताया गया कि कांग्रेस पार्टी की यात्रा चल रही है। कांग्रेस पार्टी के कई प्रमुख नेताओं से भी मिलने का मौका मिला। उनको भी कोई आइडिया नहीं है कि अगली मीटिंग कब होगी।

ऐसी परिस्थिति में जब आपका लक्ष्य चुनाव जीतना है तो मन में प्रश्न उठता है और चिंता होती है कि ऐसे में तो चुनाव जीतना मुश्किल हो जाएगा। 

असम और गोवा में भी लड़ेगी आप

संदीप पाठक ने कहा कि कुछ दिन पहले हमने असम में तीन उम्मीदवारों की घोषणा की थी। इनकी तैयारी शुरू हो गई है। उन्होंने इस मौके पर दक्षिण गोवा से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार घोषित कर दिए है। 

इसके साथ ही गुजरात से भी दो उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है‌। आप ने भरुच और भावनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की बात कही है। कहा है कि गुजरात में आप के 5 एमएलए हैं और कांग्रेस के 17 एमएलए हैं।

गुजरात में पिछले स्टेट इलेक्शन में वोट शेयर के अनुपात में 26 लोकसभा सीटों में से 8 लोकसभा सीटों की मांग की है।इस तरह से अगर मेरिट के आधार पर बात करें तो गुजरात में आप 8 और कांग्रेस 18 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। 

उन्होंने कहा कि पंजाब में सभी 13 सीटों पर हम अलग-अलग लड़ेंगे। इसका ऐलान पूर्व में ही हो चुका है। चंडीगढ और हरियाणा और बाकी जगहों पर जल्द बात होगी।