एमसीडी में नामांकनः सुप्रीम कोर्ट ने एक साल बाद फैसला अपने विचारों के विपरीत सुनाया

12:50 pm Aug 05, 2024 | सत्य ब्यूरो

सुप्रीम कोर्ट ने राज्य कैबिनेट से परामर्श किए बिना दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में दस सदस्यों (एल्डरमेन) की उपराज्यपाल की एकतरफा नियुक्ति की पुष्टि कर दी। अदालत के इस फैसले से आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार को बड़ा झटका लगा।

आप ने बहुत दिनों से प्रचार कर रखा था कि दिल्ली के एलजी एमसीडी के कामों में दखल देना चाहते हैं। सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस डीवीआई चंद्रचूड़ के अलावा जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जस्टिस जेबी पारदीवाला भी शामिल थे।

जस्टिस नरसिम्हा ने कहा कि एल्डरमेन की नियुक्ति एलजी का "वैधानिक कर्तव्य" है, जो इस मामले में राज्य कैबिनेट की सहायता और सलाह से बंधे नहीं हैं। बेंच ने स्पष्ट किया कि 1993 में संशोधित दिल्ली नगर निगम (डीएमसी) अधिनियम की धारा 3(3)(बी)(आई) एलजी को एल्डरमैन नियुक्त करने का अधिकार देती है। दिल्ली के प्रशासक में निहित यह अधिकार न तो "अतीत का अवशेष" है और न ही संवैधानिक शक्ति का अतिक्रमण है।

पिछले साल 17 मई को कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। हालांकि तब उसने चेतावनी दी थी कि एलजी को एल्डरमेन को नामित करने की शक्ति देने से लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित एमसीडी अस्थिर हो सकती है। एमसीडी में 250 निर्वाचित और 10 नामांकित सदस्य हैं।

उस समय सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा था-  "क्या एमसीडी में एल्डरमैन का नामांकन केंद्र के लिए इतनी ही चिंता का विषय है? दरअसल, उपराज्यपाल को यह शक्ति देने का प्रभावी रूप से मतलब यह होगा कि वह लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित नगर समितियों को अस्थिर कर सकते हैं क्योंकि उनके (एल्डरमेन) के पास मतदान की पावर भी होंगी।"

दिसंबर 2022 में, आम आदमी पार्टी (आप) ने 134 वार्डों पर दावा करते हुए एमसीडी चुनाव जीता था। उसने एमसीडी पर भाजपा का 15 साल पुराना कब्जा खत्म कर दिया था। भाजपा ने एमसीडी में 104 सीटें जीतीं और कांग्रेस नौ सीटों पर सिमट गई थी। वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने तर्क दिया था कि नामांकित एल्डरमैन को 30 वर्षों से चली आ रही प्रथा का पालन करना चाहिए ताकि एमसीडी शहर को ठीक से चला सके। हालाँकि, अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल संजय जैन ने तर्क दिया था कि लंबे समय से चली आ रही यह प्रथा इसकी पवित्रता को उचित नहीं ठहराती है।