तानाशाह के इशारे पर ईडी मेरे घर गिरफ्तार करने पहुंचीः आप विधायक 

10:21 am Sep 02, 2024 | सत्य ब्यूरो

आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अमानतुल्ला खान ने सोमवार सुबह दावा किया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उन्हें गिरफ्तार करने के लिए उनके घर पहुंची है। एक वीडियो संदेश में खान ने कहा कि जांच एजेंसी का मकसद सिर्फ उन्हें गिरफ्तार करना और परेशान करना है। आप सांसद संजय सिंह ने इस गिरफ्तारी की निन्दा करते हुए कहा कि ईडी के पास आप विधायक के खिलाफ कोई सबूत नहीं है।

आप विधायक अमानतुल्लाह खान ने सुबह 6.30 पर एक्स पर लिखा- “ईडी मुझे गिरफ्तार करने के लिए मेरे घर पहुंची है… अभी, सुबह-सुबह, तानाशाह के आदेश पर, उसकी कठपुतली ईडी मेरे घर पहुंची है। तानाशाह मुझे और आप नेताओं को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।'' अमानतुल्लाह के घर पर ईडी का छापा सोशल मीडिया के टॉप ट्रेंड में शामिल हो गया है।

खान दिल्ली वक्फ बोर्ड से संबंधित कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच के दायरे में हैं। यह कथित गिरफ्तारी कुछ सप्ताह बाद हुई है जब दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली वक्फ बोर्ड मामले में खान को जारी समन का पालन न करने पर निचली अदालत में खान के खिलाफ लंबित कार्यवाही पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था और खान की याचिका पर ईडी से जवाब मांगा था।

आप विधायक खान ने शहर की अदालत के 31 जुलाई के आदेश को रद्द करने की मांग की थी, जिसने मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में एजेंसी द्वारा समन का पालन न करने का आरोप लगाते हुए ईडी द्वारा दायर एक शिकायत में उन्हें समन जारी करने के मजिस्ट्रेट अदालत के 9 अप्रैल के आदेश को बरकरार रखा था।

4 अप्रैल को, ईडी ने अमानतुल्लाह खान के खिलाफ आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 190, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 174 और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 63(4) के तहत पालन न करने के लिए शिकायत दर्ज की। पीएमएलए धारा 50 के तहत उन्हें समन जारी किया गया। 

आप सांसद संजय सिंह ने ईडी की ''क्रूरता'' के लिए आलोचना करते हुए कहा कि जांच एजेंसी के पास कोई सबूत नहीं है। संजय सिंह ने एक्स पर लिखा- ED की निर्दयता देखिये @KhanAmanatullah  पहले ED की जाँच में शामिल हुए उनसे आगे के लिए समय माँगा, उनकी Mother In Law को कैंसर है उनका ऑपरेशन हुआ है घर में सुबह सुबह धावा बोलने पहुँच गये। @KhanAmanatullah के ख़िलाफ़ कोई सबूत नहीं है लेकिन मोदी की तानाशाही और ED की गुंडागर्दी दोनों जारी है।

आप नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी जांच एजेंसी की आलोचना करते हुए कहा कि उनका एकमात्र काम "भाजपा के खिलाफ उठने वाली हर आवाज को दबाना" है। सिसोसदिया ने कहा-  “ईडी के लिए यही एकमात्र काम बचा है। बीजेपी के खिलाफ उठने वाली हर आवाज को दबाओ। इसे तोड़ना। जो लोग नहीं टूटते या दबते नहीं, उन्हें गिरफ्तार करो और जेल में डालो।''

इस बीच, भाजपा दिल्ली के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने आप विधायक की ईडी गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने जो बोया है वही काट रहे हैं। उन्होंने लिखा, "जो जैसा बोता है, वैसा ही काटता है...@खानअमानतुल्लाह, काश आपने यह याद रखा होता।"