+
'सारी पुलिस भाजपा के पास, फिर भी उन्हें पटाखे चाहिए...'- आप के मंत्री का तंज 

'सारी पुलिस भाजपा के पास, फिर भी उन्हें पटाखे चाहिए...'- आप के मंत्री का तंज 

दिल्ली के प्रदूषण पर आम आदमी पार्टी की सरकार और भाजपा नेताओं के बीच बयानबाजी जारी है। दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार 14 नवंबर को भाजपा पर हमला किया। इससे पहले कई भाजपा नेताओं के ऐसे बयान सामने आए थे, जिसमें उन्होंने एक तरफ दिवाली पर पटाखा छुड़ाने को आस्था और धर्म से जोड़ दिया, जबकि आप सरकार पर प्रदूषण नहीं रोक पाने का आरोप लगाया। 

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के 'गंभीर' वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के लिए भारतीय जनता पार्टी को जिम्मेदार ठहराया और दावा किया कि उसके नेता सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध के बावजूद पटाखे फोड़ने को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की पुलिस भाजपा के नियंत्रण में है लेकिन पुलिस राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखों की बिक्री और फोड़ने को रोकने में विफल रहे।

दिवाली के एक दिन बाद ही दिल्ली की वायु गुणवत्ता एक बार फिर गंभीर क्षेत्र में पहुंच गई, जिससे दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों के लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा हो गया है। सत्य हिन्दी के पाठक इन लाइन पर क्लिक करके दूसरी रिपोर्ट पढ़ सकते है कि किस तरह दक्षिणपंथी संगठनों ने पटाखों को फोड़े जाने का स्वागत किया।

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि "भाजपा अपनी गलतियों को छिपाने की कोशिश कर रही है। मैंने हाल ही में कई भाजपा नेताओं के बयान सुने हैं और वे सभी अलग-अलग तरीकों से अपने बयानों को दबाने की कोशिश कर रहे हैं। सोमवार को तो कोई त्योहार नहीं था, तो पटाखे क्यों फोड़े जा रहे थे? पुलिस कहां थी? क्या वे कहीं दिखे थे? एक भाजपा नेता ने कहा कि आप सरकार पटाखे रोकने में विफल रही। आपके पास दिल्ली पुलिस है। सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध लगाया था। उत्तर प्रदेश, हरियाणा पुलिस आपके हाथ में है, फिर कौन विफल रहा? इसका मतलब है कि आप चाहते थे कि पटाखे फोड़े जाएं।“

उन्होंने कहा- "दिल्ली सरकार ने प्रदूषण रोधी जीआरएपी-4 उपाय लागू किए। हमने सोमवार को तय किया था कि ग्रेप-4 के नियम अभी भी लागू रहेंगे। पानी छिड़काव का अभियान मंगलवार दोपहर 12 बजे शुरू हो गया है। धूल के कणों को रोकना होगा। वाहनों पर प्रतिबंध अभी जारी रहेगा।"

भाजपा का फिर हमला

इस बीच बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला और प्रदूषण के लिए पंजाब को जिम्मेदार ठहराया। शहजाद ने कहा- ''आज एक बार फिर दिल्ली गैस चैंबर बन गई...अरविंद केजरीवाल ने 2018 में पंजाब में पराली जलाने को मुख्य कारण बताया था...पिछले दो दिनों में पंजाब में पराली जलाने के करीब 2600 मामले सामने आए हैं। पंजाब में आप सरकार ने इसे रोकने के लिए क्या किया?... दिल्ली में प्रदूषण के मुख्य कारण आंतरिक हैं... वाहन प्रदूषण और धूल को नियंत्रित करने के लिए क्या किया गया?'' 

कांग्रेस ने दोनों पर हमला बोला

कांग्रेस ने प्रदूषण पर बयानबाजी के लिए भाजपा और आम आदमी पार्टी दोनों पर हमला बोला। कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "भाजपा और आप आरोप-प्रत्यारोप का खेल खेलने में व्यस्त हैं, जबकि दिल्ली के लोगों का दम घुट रहा है। ये दोनों इसके लिए जिम्मेदार हैं। (दिवाली के दौरान) बहुत अधिक धुआं छोड़ने वाले पटाखे फोड़े गए। (दिल्ली में) कानून-व्यवस्था बनाए रखना किसकी जिम्मेदारी है। केंद्र सरकार क्या कर रही थी?" 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें