+
दिल्ली में होना था मुनव्वर फारूकी का शो, नहीं मिली इजाजत

दिल्ली में होना था मुनव्वर फारूकी का शो, नहीं मिली इजाजत

मुनव्वर फारूकी के शो को लेकर दी गई अपनी शिकायत में वीएचपी ने क्या कहा था और पुलिस ने उनके शो के आयोजन की अनुमति को क्यों रद्द कर दिया?

दिल्ली पुलिस ने स्टैंड अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी के शो के आयोजन की इजाजत नहीं दी है। दिल्ली में फारूकी का शो 28 अगस्त को होना था। लेकिन विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने दिल्ली पुलिस से मांग की थी कि फारूकी के शो के आयोजन की इजाजत नहीं दी जाए। 

दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग ब्रांच को स्थानीय पुलिस ने इस बारे में रिपोर्ट दी थी कि इस शो के आयोजन से इलाके में सांप्रदायिक सौहार्द्र प्रभावित हो सकता है। 

जबकि 23 अगस्त को लाइसेंसिंग ब्रांच ने पश्चिमी दिल्ली के विष्णु गार्डन निवासी गुरसिमर सिंह रयात को फारूकी का शो करने की इजाजत दे दी थी। यह शो डॉ. एसपीएम सिविक सेंटर, केदारनाथ साहनी ऑडिटोरियम में रात 9.30 बजे से होना था। 

25 अगस्त को वीएचपी दिल्ली के अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार गुप्ता ने दिल्ली पुलिस के आयुक्त संजीव अरोड़ा को एक पत्र भेजकर आरोप लगाया कि फारूकी ने अपने शो में हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाया। गुप्ता ने उन्हें भाग्यनगर (हैदराबाद में) हुई हालिया झड़पों के लिए दोषी ठहराया था। गुप्ता ने इस संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से भी मुलाकात की थी और कमला मार्केट थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, शिकायत मिलने के बाद स्थानीय पुलिस ने जांच की और अपनी रिपोर्ट लाइसेंसिंग ब्रांच को सौंप दी। रिपोर्ट में पुलिस ने कहा कि इस शो से क्षेत्र में सांप्रदायिक सौहार्द्र प्रभावित होगा और उसे अनुमति को रद्द कर देना चाहिए। इसके बाद लाइसेंसिंग ब्रांच ने शो के आयोजक को ई-मेल भेजकर बताया कि शो की अनुमति रद्द कर दी गई है। 

वीएचपी के प्रवक्ता विनोद बंसल ने इस बारे में द इंडियन एक्सप्रेस से कहा था कि हम शहर में शांति चाहते हैं। हम नहीं चाहते कि फारूकी हमारे हिंदू देवताओं का मजाक उड़ाए। अगर पुलिस कुछ नहीं करती है, तो हम पूरे शहर में विरोध प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने पुलिस से कार्रवाई करने की मांग की थी। 

हैदराबाद में बवाल

बता दें कि हाल ही में हैदराबाद में मुनव्वर फारूकी का एक शो हुआ था जिसका बीजेपी से निलंबित विधायक टी. राजा सिंह ने पुरजोर विरोध किया था। लेकिन सरकारी सुरक्षा के बीच यह शो आयोजित कराया गया था। इसके बाद टी. राजा सिंह ने पैगंबर मोहम्मद पर अभ्रद टिप्पणी की थी और उन्हें बीजेपी ने निलंबित कर दिया था और कारण बताओ नोटिस भेजा था। टी. राजा सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उनके खिलाफ मुसलिम समुदाय के लोगों ने हैदराबाद में जोरदार प्रदर्शन किया था।

 - Satya Hindi

हुई थी गिरफ्तारी

कथित रूप से हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करने के आरोप में मुनव्वर फारूकी को बीते साल गिरफ्तार किया गया था। इंदौर की महापौर और स्थानीय बीजेपी विधायक मालिनी गौड़ के पुत्र एकलव्य सिंह गौड़ ने शिकायत दर्ज कराई थी कि फारूकी ने इंदौर में 1 जनवरी, 2021 को आयोजित शो में हिंदू देवी-देवताओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। 

फारूकी को एक महीने तक जेल में रहना पड़ा था। फारूकी ने कहा था कि जो बातें उन्होंने कही ही नहीं, उसके लिए उन्हें जेल में डाल दिया गया। 

हाई कोर्ट तक ने उन्हें ज़मानत देने से इनकार कर दिया था और सुप्रीम कोर्ट में अपील करने के बाद ही उन्हें जमानत मिली थी। इसके बाद उन्होंने स्टैंड अप कॉमेडी छोड़ने का भी एलान कर दिया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें