+
8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे दिल्ली के कुछ मेट्रो स्टेशनों के गेट

8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे दिल्ली के कुछ मेट्रो स्टेशनों के गेट

नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए मेट्रो की कुछ सेवाएँ प्रभावित रहेंगी। जानिए, दिल्ली मेट्रो ने इसको लेकर क्या फ़ैसला लिया है।

नई दिल्ली में 9 से 10 सितंबर तक होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर कुछ मेट्रो स्टेशनों के गेट तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे। दिल्ली मेट्रो ने सोमवार को एडवाइजरी जारी कर इसकी जानकारी दी है। एडवाइजरी में कहा गया है कि कुछ मेट्रो स्टेशन के गेट 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे। ऐसा फ़ैसला दुनिया भर के बड़े-बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्षों के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनज़र लिया गया है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि केवल वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान कुछ मेट्रो स्टेशन के गेट बंद रहेंगे, लेकिन दिल्ली मेट्रो सामान्य रूप से चलती रहेगी। तय समय के दौरान मोती बाग, बीकाजी कामा प्लेस, मुनिरका, आरके पुरम, आईआईटी दिल्ली और  सदर बाजार कैन्टोमेंट मेट्रो स्टेशन पर आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा। यहां से यात्री ना तो मेट्रो स्टेशन के अंदर आ सकते हैं और ना ही यहां से बाहर निकल सकते हैं।

इनके अलावा, आयोजन स्थल के सबसे नजदीकी स्टेशन सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से बंद रहेगा। दिल्ली पुलिस की एडवाजरी में धौला कुआं, खान मार्केट, जनपथ, सुप्रीम कोर्ट और भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन को सेंसिटिव बताया गया है। 

जी20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली मेट्रो के जो स्टेशन चालू रहेंगे, उनके अधिकांश गेट सुरक्षा के मद्देनजर बंद रखे जाएंगे। कुछ गेट खुले रहेंगे और वहाँ सुरक्षा की सख्त व्यवस्था रहेगी। यानी यात्रियों को कड़ी सुरक्षा से गुज़रना होगा।

बता दें कि 20 देशों के समूह का शिखर सम्मेलन 7-10 सितंबर तक भारत की राजधानी दिल्ली में होने जा रहा है। अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि जी20 शिखर सम्मेलन के लिए यात्रियों की संख्या में वृद्धि की उम्मीद करते हुए, दिल्ली मेट्रो 4-13 सितंबर तक 36 स्टेशनों पर समर्पित काउंटरों के माध्यम से 'पर्यटक स्मार्ट कार्ड' बेचेगी।

ये कार्ड दो श्रेणियों में उपलब्ध होंगे - एक दिन और तीन दिन की वैधता- मेट्रो नेटवर्क में असीमित सवारी की पेशकश के साथ। एक दिवसीय कार्ड 200 रुपये में उपलब्ध होगा जबकि तीन दिवसीय कार्ड की कीमत 500 रुपये होगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने कहा कि इस राशि में 50 रुपये की वापसी योग्य सुरक्षा जमा राशि भी शामिल है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पर्यटक स्मार्ट कार्ड आम दिनों में भी उपलब्ध हैं, लेकिन जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, सोमवार से 10 दिनों की अवधि के लिए इन कार्डों को बेचने के लिए समर्पित काउंटर खोले गए हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें