+
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा

दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने आख़िर अचानक से इस्तीफा का फ़ैसला क्यों लिया? जानिए, क्या आ रही हैं ख़बरें।

राष्ट्रीय राजधानी में एक बड़े घटनाक्रम में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को अपना इस्तीफा भेज दिया है। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह ख़बर दी है। कहा जा रहा है कि उन्होंने इस्तीफ़े की वजह व्यक्तिगत कारण बताया है।

अनिल बैजल ने दिसंबर 2016 में दिल्ली के 21वें उपराज्यपाल के रूप में पदभार ग्रहण किया था। बैजल को उनके पूर्ववर्ती नजीब जंग के भी तब अचानक इस्तीफा देने के बाद इस पद पर नियुक्त किया गया था।

37 साल से अधिक के करियर में बैजल ने कई प्रतिष्ठित पदों पर कार्य किया। उन्होंने केंद्रीय गृह सचिव, सचिव, शहरी विकास, भारत सरकार, दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया।

उन्होंने विद्युत, कोयला और नवीकरणीय ऊर्जा के एकीकृत विकास के लिए सलाहकार समूह के सदस्य के रूप में भी कार्य किया।

अनिल बैजल ने 31 दिसंबर 2021 को कार्यालय में पांच साल पूरे किए। वैसे, दिल्ली के उपराज्यपाल के पद के लिए कोई निश्चित कार्यकाल तय नहीं है।

राष्ट्रीय राजधानी में उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच अक्सर विवादा होता रहा है। दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार और केंद्र में वर्षों से शासन करने वाली बीजेपी के बीच सत्ता संघर्ष होता रहा है। इस मामले में दोनों के बीच विवाद तब कुछ कम हुआ जब सर्वोच्च न्यायालय का एक ऐतिहासिक फ़ैसला आया। इस फ़ैसले में उनकी शक्तियों को और अधिक स्पष्ट रूप से बताया गया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें