+
दिल्ली के अस्पताल में आग से 7 नवजात की मौत के बाद मालिक गिरफ्तार

दिल्ली के अस्पताल में आग से 7 नवजात की मौत के बाद मालिक गिरफ्तार

दिल्ली के दो मंजिला अस्पताल में आग लगने के बाद वहाँ रखे ऑक्सीजन सिलेंडर फट गए, जिससे आस-पास की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के उस अस्पताल के मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया है जहाँ आग लगने से सात बच्चों की मौत हो गई थी। आग लगने के समय ड्यूटी पर मौजूद एक अन्य डॉक्टर को भी गिरफ्तार किया गया है।

पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में न्यू बोर्न बेबी केयर हॉस्पिटल के मालिक डॉ. नवीन खिची को लेकर पहले ख़बर आई थी कि वह लापता हैं। बाद में दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने दिल्ली में ही गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा, घटना के समय अस्पताल में मौजूद 25 वर्षीय डॉ. आकाश को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

घटना के बाद अस्पताल के मालिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता यानी आईपीसी की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। 

बता दें कि न्यू बोर्न बेबी केयर हॉस्पिटल में शनिवार देर रात भीषण आग लग गई थी। आग लगने पर बारह नवजात शिशुओं को बचाया गया, लेकिन उनमें से सात की मौत हो गई। बाकी पांच बच्चों का इलाज दूसरे अस्पताल में चल रहा है।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के अधिकारियों के अनुसार, आग शनिवार रात करीब 11.30 बजे अस्पताल में लगी और जल्द ही आसपास की दो अन्य इमारतों में फैल गई। अस्पताल से सटी दो इमारतें भी आग की लपटों में घिरी हुई थीं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार अग्निशमन विभाग ने कहा कि दो मंजिला इमारत में रखे ऑक्सीजन सिलेंडर फट गए, जिससे आस-पास की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। बचाव अभियान के दौरान अग्निशमन कर्मियों को भी चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्योंकि गली संकरी थी और ऊपर से तारें लगी हुई थीं।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने सात पीड़ितों में से प्रत्येक के परिवार को दो-दो लाख रुपये, जबकि घायल शिशुओं के परिजनों को 50,000 रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, 'दिल्ली के एक अस्पताल में आग लगने की घटना हृदय विदारक है। इस घोर कठिन समय में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्पताल में लगी आग को दिल दहला देने वाला क़रार दिया। उन्होंने कहा कि 'घटना के कारणों की जांच की जा रही है और जो भी इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार है, उसे बख्शा नहीं जाएगा'।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें