+
दिल्ली में AAP को 4 सीटें, कांग्रेस 3 पर लड़ेगी, औपचारिक ऐलान

दिल्ली में AAP को 4 सीटें, कांग्रेस 3 पर लड़ेगी, औपचारिक ऐलान

इंडिया गठबंघन लगातार सीट शेयरिंग की खबरों के साथ सामने आ रहा है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने शनिवार 24 फरवरी को लोकसभा सीटों के समझौते पर औपचारिक ऐलान कर दिया। जिसमें आप 4 सीटों पर और कांग्रेस 3 सीटों पर लड़ेगी।

आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस ने शनिवार को दिल्ली में सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा की। आप दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से चार पर चुनाव लड़ेगी, जबकि शेष तीन सीटों पर कांग्रेस पार्टी चुनाव लड़ेगी। इंडिया गठबंधन के इन दो सहयोगियों के बीच समझौते को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दोनों अन्य राज्यों में भी मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

दोनों पार्टियां गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में सीट-बंटवारे पर भी सहमत हो गई हैं। AAP गुजरात में दो सीटों - भरूच और भावनगर सीटों पर लड़ेगी।


कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक ने संयुक्त रूप से कहा कि समझौते के अनुसार, कांग्रेस उत्तर पूर्व, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम में उम्मीदवार उतारेगी और AAP नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। दिल्ली में AAP और कांग्रेस नेताओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की गई।

हरियाणा में AAP एक सीट (कुरुक्षेत्र) पर चुनाव लड़ेगी। मुकुल वासनिक ने कहा, कांग्रेस चंडीगढ़ में अकेली सीट पर चुनाव लड़ेगी और गोवा में भी कांग्रेस दोनों सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आप के राज्यसभा सदस्य संदीप पाठक और मंत्री सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने संवाददाता सम्मेलन में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी का प्रतिनिधित्व किया।

दिल्ली और पंजाब में दो प्रतिद्वंद्वियों के बीच पहली ऐसी घोषणा है, जो वहां गठबंधन में नहीं है। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच इसी तरह के सीट बंटवारे के फार्मूले पर सहमति के बाद यह इंडिया INDIA यानी भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन में हुआ दूसरा बड़ा समझौता है।

2014 और 2019 के आम चुनाव में दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटें बीजेपी ने जीती थीं. 2019 में, कांग्रेस पांच सीटों - पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली और चांदनी चौक - में दूसरे स्थान पर रही और AAP दो सीटों - उत्तर पश्चिम दिल्ली और दक्षिण दिल्ली में दूसरे स्थान पर रही।

इंडिया गठबंधन प्रमुख विपक्षी दलों का एक समूह है, जिन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के खिलाफ एक साथ लड़ने का संकल्प लिया है। विपक्षी गठबंधन की उद्घाटन बैठक 23 जून को पटना में हुई थी। आठ महीने बाद गठबंधन को कई झटके लगे हैं। निस्संदेह, सबसे बड़ा कारण बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं, जिन्होंने अब अपनी पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) की निष्ठा को एनडीए में बदल दिया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें