+
दिल्ली में कोरोना केस 1000 के पार, पॉजिटिविटी दर भी 5% से ज़्यादा

दिल्ली में कोरोना केस 1000 के पार, पॉजिटिविटी दर भी 5% से ज़्यादा

कोरोना संक्रमण के मामले दिल्ली में बुधवार को तेज़ी से बढ़े हैं। बुधवार को एक दिन पहले की तुलना में 60 फ़ीसदी मामले बढ़े हैं। जानिए, दिल्ली सरकार ने अब क्या उठाए हैं क़दम। 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले एक दिन में 1,000 को पार कर गए हैं। बुधावार को 24 घंटे में दिल्ली में इस बीमारी के 1,009 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही शहर में सक्रिय मामले अब 2,641 हो गए हैं और सकारात्मकता दर 5.70 प्रतिशत हो गई है। पॉजिटिविटी दर से मतलब है कि हर 100 जाँच किए गए लोगों में से कितने लोग संक्रमित पाए जाते हैं। सामान्य तौर पर माना जाता है कि पॉजिटिविटी दर 5 फ़ीसदी से ज़्यादा होने पर स्थिति ख़राब रहती है।

हालाँकि, आँकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना की वजह से एक मौत दर्ज की गई है, और 314 मरीज बीमारी से उबर चुके हैं।

राजधानी में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। मंगलवार को 632 कोविड-पॉजिटिव मामले सामने आए थे, जबकि सोमवार को यह संख्या 501 थी। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के आँकड़ों के अनुसार, कोविड के मामलों में लगातार गिरावट के बाद, 11 से 18 अप्रैल के बीच सकारात्मकता दर के साथ दिल्ली में नए संक्रमणों में तेजी देखी गई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच अब सार्वजनिक जगहों पर मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। इस नियम का उल्लंघन करते पाए जाने पर जुर्माना लगाया जाएगा। इससे पहले नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में यह पहले ही अनिवार्य किया जा चुका है।

मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये जुर्माना

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी डीडीएमए ने बुधवार को एक बैठक में फ़ैसला किया है कि सार्वजनिक स्थानों पर फिर से मास्क अनिवार्य होगा। बैठक के बाद डीडीएमए ने कहा कि उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। क़रीब तीन हफ्ते पहले ही केस कम होने पर डीडीएमए ने सार्वजनिक रूप से मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना हटाने का आदेश जारी किया था। हालाँकि, डीडीएमए ने यह नहीं कहा था कि मास्क अब अनिवार्य नहीं है और लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर इनका इस्तेमाल जारी रखने की सलाह दी थी।

डीडीएमए ने अधिकारियों को शहर भर में आक्रामक रूप से परीक्षण शुरू करने का भी निर्देश दिया है। बैठक के दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना के बी.1.10 और बी.1.12 वैरिएंट पर कड़ी नज़र रखने के लिए कहा गया। इन वैरिएंट के अधिक तेजी से फैलने की संभावना है। डीडीएमए ने सभी आरटी-पीसीआर पॉजिटिव नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग करने को कहा है।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के मामले पूरे देश में फिर से तेज़ी से बढ़े हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि देश में 24 घंटे में कोरोना के 2,067 नए मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले 24 घंटों में 40 मौतें हुई हैं।

एक दिन पहले मंगलवार को पूरे देश में 1,247 कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए थे और 1 की मौत हुई थी। मंत्रालय के आँकड़ों से यह भी पता चला है कि अब कुल सक्रिय मामलों की संख्या 12,340 हो गई है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें