+
IPL: इस गेंदबाज ने दिल्ली पर लगातार 5वीं जीत से मुंबई को रोका

IPL: इस गेंदबाज ने दिल्ली पर लगातार 5वीं जीत से मुंबई को रोका

आईपीएल सीजन 14 के 14वें मैच में लेग स्पिनर अमित मिश्रा की फिरकी गेंदबाजी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को मुंबई इंडियंस को छह विकेट से हरा दिया।

आईपीएल सीजन 14 के 14वें मैच में लेग स्पिनर अमित मिश्रा की फिरकी गेंदबाजी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को मुंबई इंडियंस को छह विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही दिल्ली ने मुंबई द्वारा लगातार पाँच बार मैच जीतने पर भी ब्रेक लगा दिया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 137 रन बनाकर दिल्ली को 138 रनों का आसान लक्ष्य दिया, जिसे उसने 5 गेंद शेष रहते हुए 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। दिल्ली की ओर से शिखर धवन ने सबसे अधिक 45 रनों की पारी खेली। मुंबई को छोटे स्कोर पर रोकने में फिरकी गेंदबाज अमित मिश्रा का बड़ा योगदान रहा जिन्होंने 4 विकेट लिए। उन्हें मैन ऑफ़ द मैच से नवाजा गया।

इससे पहले चेन्नई के चेपक स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फ़ैसला किया। मुंबई की शुरुआत खराब रही और तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक 2 रन बनाकर स्टोइनिस की गेंद पर ऋषभ पंत को कैच देकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर मुंबई के स्कोर को पावरप्ले में 55 रनों के पार पहुँचा दिया। इसी बीच सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव 24 रनों के स्कोर पर आवेश खान का शिकार बने। यादव को विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने कैच करके मुंबई को दूसरा झटका दिया।

मुंबई की पारी का नौवां ओवर फेंकने आए अमित मिश्रा ने इस ओवर में 2 विकेट लेकर मुंबई की कमर तोड़ दी। मिश्रा ने अपने ओवर की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा को 44 रन के स्कोर पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। उसके बाद आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या भी स्मिथ को कैच देकर अपना खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। लगातार दो विकेट गिरने के बाद मुंबई इंडियंस की टीम दबाव में आ गई। मुंबई का स्कोर नौवें ओवर में 4 विकेट पर 77 रन था। इसके बाद क्रुणाल पांड्या भी 1 रन बनाकर ललित यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

अगला ओवर करने आए अमित मिश्रा ने मुंबई को एक और बड़ा झटका दिया। मिश्रा ने कीरोन पोलार्ड को 2 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कराकर मुंबई की रही सही उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

मुंबई की टीम 86 रन पर 6 विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी। ईशान किशन ने कुछ अच्छे शॉट्स खेलकर मुंबई को 137 रन तक पहुँचने में अहम भूमिका निभाई। यहाँ से दिल्ली को 20 ओवर में 138 रन बनाने का लक्ष्य मिला। मुंबई इंडियंस को 137 रनों पर रोकने का श्रेय लेग स्पिनर अमित मिश्रा को जाता है। मिश्रा ने 4 ओवर में महज 24 रन देकर 4 विकेट झटके। मिश्रा ने रोहित शर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या और कीरोन पोलार्ड को आउट किया।

 - Satya Hindi

फोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

138 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत भी ख़राब रही। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए स्टीव स्मिथ ने शिखर धवन के साथ मिलकर पारी को पावरप्ले में पचास रनों के पार पहुँचाया। इसी बीच स्मिथ और धवन ने दूसरे विकेट के लिए अर्द्धशतकीय साझेदारी भी कर ली। 10वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्मिथ पोलार्ड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। स्मिथ ने 33 रन बनाए। एचवी शिखर धवन ने मोर्चा संभालते हुए दिल्ली के स्कूल को 100 रनों के पार पहुँचा दिया। यहाँ से दिल्ली को जीत साफ़ दिखाई दे रही थी। 

इसी बीच गेंदबाजी करने आये राहुल चाहर ने धवन को 45 रनों के स्कोर पर क्रुणाल पांड्या के हाथ कैच कराकर दिल्ली को तीसरा झटका दिया। अब दिल्ली को 30 गेंदों में 38 रनों की दरकार थी। लेकिन गेंदबाजी के लिए आए जसप्रीत बुमराह ने ऋषभ पंत को आउट करा कर मुंबई के लिए उम्मीदें जगा दीं। लेकिन हेटमायर ने आखिर में तेज बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली को 6 विकेट से जीत दिला दी।

मुंबई को 137 रनों पर रोकने में योगदान देने वाले गेंदबाज अमित मिश्रा को मैन ऑफ़ द मैच मिला। दिल्ली के खिलाफ लगातार पाँच मैच जीतने वाली मुंबई को ये पहली हार मिली है। इस सीजन में तीन जीत और एक हार के साथ दिल्ली की टीम अब अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुँच गयी है। पहले पायदान पर विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बनी हुई है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें