+
लॉकडाउन: यूपी में 15 अप्रैल से नहीं शुरू होंगे निर्माण कार्य, मजदूरों की मुश्किलें बढ़ेंगी

लॉकडाउन: यूपी में 15 अप्रैल से नहीं शुरू होंगे निर्माण कार्य, मजदूरों की मुश्किलें बढ़ेंगी

उत्तर प्रदेश में अब 15 अप्रैल से निर्माण कार्य शुरू नहीं होंगे। प्रधानमंत्री की ओर से लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाये जाने के एलान के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने यह फ़ैसला लिया है। 

उत्तर प्रदेश में अब 15 अप्रैल से निर्माण कार्य शुरू नहीं होंगे। प्रधानमंत्री की ओर से लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाये जाने के एलान के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने यह फ़ैसला लिया है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। 

इससे पहले प्रदेश सरकार ने फ़ैसला लिया था कि 15 अप्रैल से राज्य के अंदर सरकारी प्रोजेक्ट के निर्माण कार्यों को फिर से शुरू कर दिया जाएगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बैठक की थी और इसी बैठक में यह फ़ैसला लिया गया था। राज्य सरकार ने यह फ़ैसला लॉकडाउन पार्ट वन के 14 अप्रैल को समाप्त होने के चलते लिया था। लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन को बढ़ाने का एलान करने के बाद राज्य सरकार को अपने पांव पीछे खींचने पड़े हैं। 

देश भर में इस वायरस से 10 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश में भी इस वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 550 से ज़्यादा हो गयी है। 

राज्य सरकार के इस फ़ैसले का असर निर्माण कार्य में लगे मजदूरों पर होगा। क्योंकि शेल्टर होम और दड़बेनुमा कमरों में रहकर लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रहे इन दिहाड़ी मजदूरों को निर्माण कार्य शुरू होने के बाद काम मिलने की उम्मीद थी। बीते एक महीने से बेरोज़गार बैठे इन मजूदरों के पास न राशन है और न ही पैसा, ऐसी स्थिति में उत्तर प्रदेश सरकार का निर्माण कार्य को शुरू न करने का फ़ैसला इनके लिये तगड़े झटके की तरह है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें