+
प्रियंका का एलान, यूपी में अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

प्रियंका का एलान, यूपी में अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

महिलाओं से जुड़े मुद्दों को उठाकर एक नई तरह की राजनीति की शुरुआत प्रियंका ने की है। इससे कांग्रेस को चुनाव में फ़ायदा हो सकता है। 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को बड़ा एलान किया है। प्रियंका ने बुलंदशहर की एक जनसभा में कहा कि कांग्रेस प्रदेश में सभी सीटों पर अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने 40 फ़ीसदी टिकट महिलाओं को दिए जाने का वादा भी दोहराया। प्रियंका के इस एलान से यह साफ हो गया है कि प्रदेश में कांग्रेस और एसपी या कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के बीच गठबंधन नहीं होगा। प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अब तीन महीने का ही वक़्त बचा है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं। 

प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस ने पूरे 5 साल बीजेपी की महंगाई और लूट की नीतियों के खिलाफ संघर्ष किया है और पार्टी संगठन के बल पर मजबूती से चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस के साथ आरएलडी का गठबंधन हो सकता है, कुछ दिन पहले इस बात की जोरदार चर्चा उत्तर प्रदेश के सियासी गलियारों में हुई थी। 

कई बड़े एलान 

प्रियंका ने बीते दिनों में कई बड़े एलान किए हैं। कांग्रेस ने प्रदेश में प्रतिज्ञा यात्रा निकाली थी और वादा किया था कि वह इन्हें ज़रूर पूरा करेगी। इसके तहत 40 फ़ीसद टिकट महिलाओं को देने से लेकर, लड़कियों को स्मार्टफोन और स्कूटी देने, किसानों का पूरा कर्जा माफ करने, बिजली बिल हाफ करने, 20 लाख लोगों को सरकारी रोजगार देने आदि की प्रतिज्ञा शामिल हैं। प्रियंका ने कहा था कि अगर राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती है तो 10 लाख तक का सरकारी इलाज भी मुफ़्त होगा। 

लखीमपुर खीरी में किसानों को कुचल डालने की घटना को प्रियंका गांधी पूरी ताक़त के साथ उठा चुकी हैं। राहुल और प्रियंका ने लखीमपुर जाकर पीड़ित परिवारों के साथ मुलाक़ात भी की थी। 

कांग्रेस जानती है कि किसान आंदोलन के कारण जो हालात उत्तर प्रदेश ख़ासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बने हैं, उससे मिले सियासी मौक़े को किसी भी सूरत में गंवाना नहीं है। इसलिए प्रियंका ने लखीमपुर की घटना के बाद बीजेपी को बुरी तरह घेर लिया। 

 - Satya Hindi

यह साफ है कि कांग्रेस को 2022 का विधानसभा चुनाव प्रियंका के ही नेतृत्व में लड़ना है। प्रियंका की पूरी कोशिश है कि कांग्रेस को मजबूत विपक्षी दल के रूप में उत्तर प्रदेश में खड़ा कर दिया जाए, हालांकि चुनौतियां बहुत हैं लेकिन फिर भी कांग्रेस महासचिव ने पूरी ताक़त लगा दी है। 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार कमेटी के पीएल पूनिया ने कहा था कि  प्रियंका गांधी वाड्रा ही उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का चेहरा होंगी। 

बीजेपी-एसपी में सीधा मुक़ाबला

उत्तर प्रदेश में इन दिनों ताबड़तोड़ रैलियां हो रही हैं। बीजेपी और एसपी के साथ ही कांग्रेस, बीएसपी, राष्ट्रीय लोकदल सहित तमाम राजनीतिक दलों ने अपनी सियासी फ़ौज़ को मैदान में उतार दिया है। बीजेपी की ओर से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तो एसपी की ओर से अखिलेश यादव ने मोर्चा संभाला हुआ है।

 - Satya Hindi

ABP-C Voter का ताज़ा सर्वे इस बात को दिखाता है कि उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की एसपी बीजेपी को कड़ी चुनौती दे रही है। सर्वे के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में बीजेपी फिर से सरकार बनाती दिख रही है लेकिन वह 2017 के चुनाव जैसा करिश्मा नहीं दोहरा पाएगी। 

403 सीटों वाली उत्तर प्रदेश की विधानसभा में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 213-221 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि 2017 में यह आंकड़ा 325 था। एसपी गठबंधन को 152 से 160 जबकि बीएसपी को 16 से 20, कांग्रेस को 6 से 10 और अन्य को 2 से 6 मिलने की बात कही गई है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें