+
राजस्थान: कांग्रेस ने कहा- 109 विधायकों का समर्थन

राजस्थान: कांग्रेस ने कहा- 109 विधायकों का समर्थन

सचिन पायलट द्वारा अशोक गहलोत सरकार के अल्पमत में होने का बयान जारी करने के बाद देर रात को कांग्रेस ने रात ढाई बजे एक बयान में कहा कि उसके पास 109 विधायकों का समर्थन है। 

सचिन पायलट द्वारा अशोक गहलोत सरकार के अल्पमत में होने का बयान जारी करने के बाद देर रात ढाई बजे कांग्रेस ने एक बयान में दावा किया है कि उसके पास 109 विधायकों का समर्थन है। कांग्रेस ने यह भी कहा कि कई और विधायकों से फ़ोन पर बातचीत हुई है। इसके साथ ही पार्टी की ओर से कहा गया है कि सोमवार को इस संबंध में बैठक बुलाई गई है और इस बैठक में शामिल होने के लिए सभी विधायकों को व्हिप जारी किया गया है। यानी इस बैठक में शामिल नहीं होने वाले विधायकों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी। 

राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने अशोक गहलोत के जयपुर में निवास पर विधायक दल की बैठक के बाद देर रात प्रेस कांफ्रेंस की। उन्होंने कहा, 'कुल 109 विधायकों ने सीएम अशोक गहलोत के नेतृत्व में सरकार और सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी के नेतृत्व के प्रति विश्वास और समर्थन व्यक्त करते हुए एक पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। कुछ और विधायकों ने सीएम के साथ टेलीफ़ोन पर बातचीत की और वे सुबह तक समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे।'

पांडे ने कहा कि सोमवार सुबह होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के लिए सभी पार्टी विधायकों को व्हिप जारी किया गया है, बिना किसी कारण के अनुपस्थित रहने वाले किसी भी विधायक के ख़िलाफ़ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, जो अपने विधायकों के साथ दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं, ने कहा है कि वह बैठक में शामिल नहीं होंगे। सचिन पायलट पार्टी आलाकमान से मिलने के लिए दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। पायलट खेमे के विधायक भी दिल्ली में हैं। उधर, अशोक गहलोत ने पार्टी आलाकमान से कहा है कि सचिन पायलट बीजेपी के नेताओं के संपर्क में हैं और पार्टी तोड़ना चाहते हैं। 

बता दें कि राजस्थान में चल रही ज़बरदस्त राजनीतिक उठापटक के बीच कांग्रेस हाईकमान के आदेश पर पार्टी के मीडिया विभाग के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और राजस्थान में पार्टी के प्रभारी अविनाश पांडे रविवार रात को जयपुर पहुँचे हैं। तीनों नेताओं ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर राज्य में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा की है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें